Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

Neeraj P
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
09 Sep 2019, 09:21 IST

पोंटिंग और फ्लेमिंग
पोंटिंग और फ्लेमिंग

क्रिकेट के खेल में कप्तान की भूमिका काफी अहम होती है क्योंकि उसे अपने प्रदर्शन के साथ अन्य खिलाड़ियों को प्रेरित करना होता है। खास तौर से यदि मुकाबला क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट यानि कि टेस्ट का हो तो निश्चित रूप से कप्तान की जिम्मेदारी बढ़ जाती है।

यदि किसी टीम का कप्तान उसका प्रमुख बल्लेबाज भी है तो उसकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है क्योंकि उसे कप्तानी में निर्णय लेने के अलावा बल्ले के साथ रन भी बनाना होता है। वैसे तो टेस्ट क्रिकेट में कई खिलाड़ियों ने अपने देश की टीम को लीड किया है, लेकिन सफलतम नामों में बेहद कम लोग ही शामिल हो सके हैं।

एक नजर डालते हैं टेस्ट में कप्तान के तौर पर सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों पर।

यह भी पढ़ें: कप्तान के तौर सबसे ज़्यादा वनडे रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज

#5 स्टीफन फ्लेमिंग- 5156 रन

स्टीफन फ्लेमिंग
स्टीफन फ्लेमिंग

14 साल के अपने करियर में फ्लेमिंग ने 80 टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड की कप्तानी की थी और वह टेस्ट इतिहास में तीसरे सबसे ज़्यादाा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं। कप्तान के तौर पर फ्लेमिंग ने 5156 रन बनाए थे जिसमें 8 शतक शामिल थे। कप्तान के तौर फ्लेमिंग का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 274* था जो उन्होंने 2003 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में बनाया था।

#4 क्लाइव लॉयड- 5233 रन

क्लाइव लॉयड
क्लाइव लॉयड

क्लाइव लॉयड क्रिकेट इतिहास के सबसे महान कप्तानों में से एक हैं। वह वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज़्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी भी हैं। 74 मैचों में वेस्टइंडीज की कप्तानी करने वाले लॉयड ने 111 पारियों में 51.30 की शानदार औसत के साथ 5233 रन बनाए हैं। अपने पूरे करियर के दौरान उन्होंने आक्रामक बल्लेबाजी की और कप्तान के तौर पर उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 242* का था।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...