Create

'भारत के खिलाफ मैदान पर कप्‍तानी के लिए टिम पेन की फालतू में आलोचना हुई'

टिम पेन की आलोचना से खुश नहीं पूर्व प्रमुख चयनकर्ता
टिम पेन की आलोचना से खुश नहीं पूर्व प्रमुख चयनकर्ता
reaction-emoji
Vivek Goel

ऑस्‍ट्रेलिया (Australia cricket team) के पूर्व प्रमुख चयनकर्ता ट्रेवर होंस (Trevor Hohns) का मानना है कि भारत (India cricket team) के खिलाफ 2020-21 टेस्‍ट सीरीज में कप्‍तानी के लिए टिम पेन (Tim Paine) की फालतू में आलोचना हुई थी। सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाने के बावजूद ऑस्‍ट्रेलिया को 1-2 की शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम के हाथों ऑस्‍ट्रेलिया को लगातार दूसरी बार घर में टेस्‍ट सीरीज में शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी।

होंस ने ध्‍यान दिलाया कि टिम पेन ने कैसे कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी संभाली थी जबकि सेंडपेपर गेम कांड के कारण ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहा था। वो टिम पेन थे, जिन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियाई जनता का विश्‍वास टीम में दोबारा जगाया और होंस का मानना है कि इसके लिए उन्‍हें श्रेय जरूर मिलना चाहिए।

द ऐज से बात करते हुए होंस ने समझाया कि कितने अच्‍छे से टिम पेन ने जिम्‍मेदारी लेने के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का नेतृत्‍व किया है। उनका मानना है कि टिम पेन उनकी टीम को पटरी पर लेकर आए।

ट्रेवर होंस ने कहा, 'टिम पेन ने तब शानदार काम किया जब समय सही नहीं था। जिम्‍मेदारी उठाना और जनता का ध्‍यान दोबारा खींचने की कोशिश करना, यह बड़ी बात है। भारत के खिलाफ पिछले साल उनकी रणनीति में थोड़ी कमजोरी आई। कप्‍तानों के समय-समय पर खराब दिन होते हैं। मुझे लगता है कि पेन को मैदान में कप्‍तानी के लिए फालतू की आलोचना सहनी पड़ी।'

अगर कोच चयनकर्ता नहीं होता तो बेहतर काम होता: ट्रेवर होंस

इस बारे में काफी चर्चा ने जोर पकड़ा कि जस्टिन लैंगर को ऑस्‍ट्रेलिया के हेड कोच के रूप में काम जारी रखना चाहिए या नहीं। इसके अलावा खिलाड़‍ियों के साथ लैंगर की तकरार की खबरें भी सामने आई हैं। ट्रेवर होंस ने इस मामले पर ज्‍यादा टिप्‍पणी नहीं की और उनका मानना है कि कोच को चयनकर्ता नहीं होना चाहिए।

होंस के मुताबिक दो भूमिकाएं अलग लोगों की है और इसे स्‍वतंत्र रहने देना चाहिए। उनका मानना है कि कोच को अपने खिलाड़‍ियों की इज्‍जत करनी चाहिए और इसके लिए उसे चयनकर्ता होने की जरूरत नहीं।

ट्रेवर होंस ने कहा, 'अगर ड्रेसिंग रूम में कोच को अतिरिक्‍त शक्ति की जरूरत हो, तो मुझे लगता है कि ऐसा नहीं होना चाहिए। मेरा हमेशा से मानना है कि अगर कोच चयनकर्ता नहीं है तो काम अच्‍छे से होता है।'

अब समय ही बताएगा कि लैंगर अपने पद पर बरकरार रहेंगे या नहीं। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अब आईसीसी टी20 विश्‍व कप 2021 की तैयारियों में जुटेगी।


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...