भारत ने अफगानिस्तान को किया 100 रनों के अंदर ढेर, जबरदस्त जीत के साथ फाइनल में बनाई जगह

(Photo Courtesy: Afghanistan Cricket Board)
(Photo Courtesy: Afghanistan Cricket Board)

दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही अंडर-19 टीमों के बीच त्रिकोणीय सीरीज में भारत का दमदार प्रदर्शन जारी है और लगातार तीन जीत के साथ टीम ने फाइनल में जगह बना ली। आज खेले गए सीरीज के चौथे मैच में भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को 9 विकेट के बड़े अंतर से हराया। पहले खेलते हुए अफगानिस्तान में अपने सभी विकेट खोकर 33 ओवर में सिर्फ 88 का स्कोर बनाया, जवाब में भारत ने 12.1 ओवर में ही 92/1 का स्कोर बना दिया। यह अफगानिस्तान की तीन मैचों में दूसरी हार है।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और यह फैसला पूरी तरह से शुरूआती ओवरों में ही सही साबित होता नजर आया। अफगानिस्तान को पहले ही ओवर में हसन ईसाखिल के रूप में पहला झटका लगा, जो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। पांचवें ओवर में जमशीद जादरान भी 3 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। उस्मान खान शिनवारी 3 और कप्तान नुमान शाह (0) के आउट होने स्कोर 8/4 हो गया। 15वें ओवर में 36 के स्कोर पर टीम को पांचवां झटका लगा और रहीमुल्लाह जुरमाती 11 रन बनाकर आउट हो गए।

सोहैल खान जुरमाती और नासिर हसन ने मिलकर स्कोर को 70 के पार पहुँचाया लेकिन 74 के स्कोर पर जुरमाती 21 रन बनाकर चलते बने। नासिर ने सबसे ज्यादा 31 रनों की पारी खेली और वह 79 के स्कोर पर आउट हुए। यहाँ से शेष विकेट जल्दी ही गिर गए और टीम मामूली स्कोर पर ऑलआउट हो गई। भारत की तरफ से नमन तिवारी ने सबसे ज्यादा चार विकेट अपने नाम किये। वहीं धनुष गौड़ा, आराध्य शुक्ला और प्रियांशु मोलिया को दो-दो विकेट मिले।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही और ओपनिंग बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। इनेश महाजन 15 गेंदों में 16 रन बनाकर छठे ओवर में आउट हुए। यहाँ से दूसरे ओपनर आदर्श सिंह ने नाबाद अर्धशतक बनाते हुए मुशीर खान के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी। आदर्श ने 39 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली। वहीं मुशीर ने नाबाद 14 रन बनाये। अफगानिस्तान के लिए अल्लाह मोहम्मद ग़ज़नफ़र ने एकमात्र विकेट हासिल किया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar