भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोरदार जीत, ओपनिंग बल्लेबाज ने खेली जबरदस्त पारी 

अर्शिन कुलकर्णी ने बेहतरीन पारी खेली (Photo Courtesy: BCCI Twitter)
अर्शिन कुलकर्णी ने बेहतरीन पारी खेली (Photo Courtesy: BCCI Twitter)

अंडर-19 टीमों के बीच खेली जा रही त्रिकोणीय सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की। पहले खेलते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम 46.1 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 240 रन ही बना सकी, जवाब में भारतीय टीम ने 40.5 ओवर में ही 244/3 का स्कोर बनाते हुए मुकाबला अपने नाम कर लिया।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन दक्षिण अफ्रीकी ओपनर ने तूफानी शुरुआत की और 9 ओवर में ही 93 रन जड़ दिए। टीम को पहला झटका दसवें ओवर में लगा और स्टीव स्टोक 27 गेंदों में 46 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान डेविड टीगर कुछ खास नहीं कर पाए और 9 रन बनाकर 109 के स्कोर पर चलते बने। ओपनिंग करने आये लुआन-ड्रे प्रिटोरियस ने 67 रनों की पारी खेली। रिचर्ड सेलेट्सवेन ने 19 रनों की पारी खेली और 27वें ओवर में 160 के स्कोर पर आउट हुए।

यहाँ से कोई भी बल्लेबाज टिककर बड़ी पारी खेलने में नहीं सफल हुआ और टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही और पूरे ओवर नहीं खेल पाई। नकोबानी मोकोएना 28 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से आराध्य शुक्ला ने सबसे ज्यादा चार विकेट अपने नाम किये। वहीं सौम्य पांडे ने तीन और अर्शिन कुलकर्णी ने दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को आदर्श सिंह और अर्शिन कुलकर्णी की जोड़ी ने शतकीय साझेदारी करते हुए जबरदस्त शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 117 रन जोड़े। आदर्श ने 66 रनों की पारी खेली और 23वें ओवर में आउट हुए। वहीं, अर्शिन शतक से चूक गए और 91 रन बनाकर पवेलियन लौटे। सचिन दास अपना खाता भी नहीं खोल पाए और 207 के स्कोर पर टीम को तीसरा झटका लगा। यहाँ से अरावली अवनीश ने कप्तान उदय सहारन (4*) के साथ मिलकर मैच खत्म किया और अपनी टीम को जीत दिलाई। अवनीश ने नाबाद 60 रनों की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नकोबानी मोकोएना ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar