दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की बड़ी जीत, प्रमुख खिलाड़ी का शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन और कप्तान का बेहतरीन शतक 

(Photo Courtesy: Twitter)
(Photo Courtesy: Twitter)

त्रिकोणीय सीरीज के पांचवें मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराया और लगातार चौथी जीत दर्ज की। पहले खेलते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 50 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 256 का स्कोर बनाया, जवाब में भारतीय टीम ने 48.4 ओवर में 260/4 का स्कोर बनाया।

भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और दक्षिण अफ्रीका को छठे ओवर में ही पहला झटका लग गया। ओपनर लुआन-ड्रे प्रिटोरियस 18 गेंदों में 16 रन बनाकर 22 के स्कोर पर पवेलियन लौटे। दूसरे ओपनर स्टीव स्टोक ने कप्तान डेविड टीगर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की और स्कोर को 100 के पार ले गए। टीगर 17 रन बनाकर आउट हुए, जबकि स्टोक ने 66 गेंदों में पांच चौके और पांच छक्के की मदद से 69 रनों की पारी खेली।

21वें ओवर में 115 के स्कोर पर निटेंडो जुमा 6 और 23वें ओवर में 121 के स्कोर पर ओलिवर वाइटहेड 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। यहाँ से डेवन मराइस और रोमशन पिल्लै की जोड़ी ने स्कोर को 150 के पार पहुँचाया। मराइस 32 और पिल्लै 24 रन बनाकर आउट हुए। रिले नॉर्टन ने 32 और सिफो पोट्सेन ने 31 रन बनाकर स्कोर को 250 के पार पहुँचाने में अहम भूमिका निभाई। 256 के स्कोर पर आखिरी विकेट के रूप में क्वेना मफाका 4 रन बनाकर आउट हुए। भारत की तरफ से मुशीर खान ने पांच और नमन तिवारी ने तीन विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और पारी की तीसरी ही गेंद पर इनेश महाजन खाता खोले बिना ही आउट हो गए। इसी ओवर में दूसरे ओपनर रूद्र पटेल भी 1 रन बनाकर चलते बने। मुशीर खान और उदय सहारन की जोड़ी ने पारी को संभाला और स्कोर को 90 के पार ले गए। मुशीर ने 41 रनों की पारी खेली।

उदय एक छोर से डटे रहे शतक जड़ने में कामयाब रहे। उन्होंने आउट होने से पहले 112 रनों की बेहतरीन पारी खेली और प्रियांशु मोलिया के साथ शतकीय साझेदारी करते हुए स्कोर को 200 के पार ले गए। प्रियांशु ने 76 रनों की नाबाद पारी खेली और अरावली अवनीश (13*) के साथ मिलकर टीम को 49वें ओवर में जीत दिला दी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar