Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

सौरव गांगुली के जन्मदिन के मौके पर क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं 

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली
FEATURED COLUMNIST
Modified 08 Jul 2020, 15:36 IST
न्यूज़
Advertisement

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आज 48 साल के हो गए हैं। भारतीय टीम की दिशा और दशा अगर किसी कप्तान ने बदली है, तो वो सौरव गांगुली ही है। दादा की कप्तानी में भारत ने 2002 में नेटवेस्ट ट्रॉफी जीती, इसके अलावा 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल तक का सफर तय किया।

सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने लड़ने का जबरदस्त जज्बा दिखाया और विदेश में उन्होंने लड़ना सिखाया। दादा ने भारतीय टीम को ऐसे कई खिलाड़ी दिए, जोकि आगे चलकर बहुत बड़े खिलाड़ी बने। वीरेंदर सहवाग, हरभजन सिंह, जहीर खान, युवराज सिंह इन सभी खिलाड़ियों ने सौरव गांगुली की कप्तानी में करियर का आगाज किया और काफी सफलता हासिल की।

यह भी पढ़ें: सौरव गांगुली ने टी20 फॉर्मेट में खेलने को लेकर दिया बयान

हालांकि सौरव गांगुली का योगदान सिर्फ एक कप्तान के तौर पर ही नहीं रहा, बल्कि वो एक बेहतरीन बल्लेबाज भी थे। उन्हें यहां तक कि 'गॉड ऑफ ऑफसाइड' भी कहा जाता है। सौरव गांगुली ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 113 टेस्ट में 7212 और 311 वनडे मुकाबले में 11363 रन बनाए। गांगुली ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 38 शतक (16 टेस्ट और 22 वनडे शतक) भी लगाए हैं।

आइए जानते हैं सौरव गांगुली के जन्मदिन के मौके पर किस तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिली हैं:

(भारतीय क्रिकेट के दादा को जन्मदिन की बधाई। आपने हमेशा आगे से लीड किया और दिखाया कि असली लीडर क्या होता है। मैंने आपसे बहुत सीखा है और उम्मीद करता हूं दूसरों के लिए वो ही बन पाऊं, जो आप मेरे लिए हैं। आप हमारे कप्तान रहेंगे।)

(दादा ने हमेशा अपने खिलाड़ियों की देखभाल की है। उनकी सबसे खास बात थी कि हमें कभी जूनियर की तरह ट्रीट नहीं किया। हमेशा ही वो प्रेरणास्रोत रहेंगे।)

(दादा को जन्मदिन की बहुत बधाई। उन्होंने सिर्फ स्पिनर्स के छक्का लगाने के लिए डाउन द ट्रैक आने के लिए आंखे झपकाई है, उसके अलावा कभी नहीं। शुरुआती दिनों में सपोर्ट के लिए सदा आभारी रहूंगा)

Advertisement

(आप भारतीय क्रिकेट को अलग लेवल पर लेकर गए हैं। आपको जन्मदिन पर ढेर सारी शुभकामनाएं सौरव गांगुली।)

(भारतीय क्रिकेट के लैजेंड। एक लीडर के तौर पर उन्होंने हमेशा आगे से लीड किया है और कई सारे भारतीयों को खेलने के लिए प्रेरित किया। जन्मदिन मुबारक लैजेंड।)

(जन्मदिन मुबारक दादा)

Advertisement

(डियर दादा, मार्गदर्शन, लीडरशिप और काफी समर्थन देने के लिए शुक्रिया। हैप्पी बर्थडे सौरव गांगुली।)

(जन्मदिन मुबारक सौरव गांगुली। जो खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट में रेवोल्यूशन लेकर आए, आपका योगदान एक खिलाड़ी और कप्तान के तौर पर आने वाली जनरेशन याद रखेंगी। आपका साल शानदार रहें।)

(स्टाइलिश और क्लासी। हैप्पी बर्थडे दादा, भारतीय टीम लैजेंड और इस खेल को खेलने वाले महानतम खिलाड़ियों में से एक)

Advertisement

(सौरव गांगुली को जन्मदिन की हार्दिक बधाई। भगवान आपको स्वस्थ और खुश रखें।)

यह भी पढ़ें: सौरव गांगुली द्वारा टेस्ट में लगाए गए सभी शतकों पर नजर

Published 08 Jul 2020, 15:36 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit