Create
Notifications

उमर अकमल को क्लब क्रिकेट शुरू करने की मिली अनुमति

Pakistan Net Session
Pakistan Net Session
निरंजन
visit

पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल को उनकी रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया के तहत क्लब क्रिकेट गतिविधियों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है, जो पिछले महीने शुरू हुई थी। इससे पहले जुलाई में अकमल ने सार्वजानिक तौर पर भ्रष्टाचार संबंधी जानकारी छुपाने तथा इसको लेकर पीसीबी से संपर्क ना करने को लेकर माफी मांगी थी। अकमल पर इन्हीं मामलों को लेकर तीन साल का बैन लगाया गया था। हालांकि इस बैन की अवधि को इसी साल घटाकर एक साल कर दी गयी थी।

पीसीबी ने एक बयान में कहा कि अब तक पूरी की गई प्रक्रियाओं में, उमर को अपनी गलतियों का अहसास हुआ है , एक भ्रष्टाचार विरोधी लेक्चर में भाग लिया और सुरक्षा और भ्रष्टाचार विरोधी विभाग द्वारा आयोजित एक प्रश्नोत्तर सत्र में भाग लिया। उनका रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम अगले महीने समाप्त होने की उम्मीद है, जिसके बाद वह पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट सत्र 2021/22 में भाग लेने के योग्य हो जाएंगे।

अकमल ने मांगी थी पीसीबी से माफी

इस साल जुलाई में उमर अकमल ने अपने द्वारा की गयी गलतियों को लेकर माफी मांगी थी और उन्होंने इस बात को स्वीकार किया था कि भ्रष्टाचार के मामले को लेकर पीसीबी को जानकारी ना देकर उन्होंने गलती की।

अकमल ने पिछले महीने पीसीबी द्वारा जारी एक वीडियो में कहा था कि सत्रह महीने पहले, मैंने एक गलती की जिससे मेरे क्रिकेट और करियर को नुकसान हुआ। मैंने इस दौरान बहुत कुछ सीखा और उस गलती के कारण पाकिस्तान क्रिकेट की प्रतिष्ठा को बहुत नुकसान हुआ। मैं पीसीबी और दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों से माफी मांगता हूं।

England v Pakistan - ICC CWC Warm Up Match
England v Pakistan - ICC CWC Warm Up Match

अप्रैल 2020 में, पीसीबी के अनुशासन पैनल ने अकमल को पीसीबी भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के अनुच्छेद 2.4.4 के दो उल्लंघनों का दोषी पाया था। इस वजह से उन पर तीन साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था। जुलाई में, अकमल की अपील पर, एक स्वतंत्र निर्णायक ने इस अवधि को घटाकर 18 महीने कर दिया।

इस साल फरवरी में, कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने प्रतिबंध को घटाकर 12 महीने कर दिया और जुर्माना 12 मिलियन से घटाकर 4.5 मिलियन पाक रुपये कर दिया।

गौरतलब है कि उमर अकमल लगभग पिछले दो सालों से पाकिस्तान के लिए खेलते हुए नहीं दिखाई दिए हैं। इससे उनके क्रिकेट करियर को भी काफी नुकसान पहुंचा है।


Edited by निरंजन
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now