पाकिस्तान क्रिकेट टीम को मिले नए कोच, दो वर्ल्ड कप विजेताओं को सौंपी गई बड़ी जिम्मेदारी 

उमर गुल और सईद अजमल को कोचिंग स्टाफ में शामिल किया गया (PIC: Associated Press)
उमर गुल और सईद अजमल को कोचिंग स्टाफ में शामिल किया गया (PIC: Associated Press)

वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) में खराब प्रदर्शन करने वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के कोचिंग स्टाफ में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे और कई पूर्व खिलाड़ियों को अहम भूमिका सौंपी गई। अब लिस्ट में 2009 टी20 वर्ल्ड कप और 2012 एशिया कप जीतने वाले स्क्वाड में शामिल पूर्व तेज गेंदबाज उमर गुल (Umar Gul) और पूर्व स्पिनर सईद अजमल (Saeed Ajmal) का भी नाम जुड़ गया है, जिन्हें क्रमशः पाकिस्तान टीम का तेज गेंदबाजी कोच और स्पिन कोच बनाया गया है। इसकी घोषणा पीसीबी ने मंगलवार, 21 नवंबर को की।

उमर गुल और सईद अजमल के लिए पहली चुनौती 14 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। इसके बाद ये दोनों अगले साल 12 से 21 जनवरी के बीच न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम से जुड़ेंगे।

गुल ने इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज और उसके बाद घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान पाकिस्तान टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में कार्य किया था। वह पिछले पीएसएल सीजन में क्वेटा ग्लैडिएटर्स के लिए गेंदबाजी कोच और आईसीसी टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 में अफगानिस्तान के गेंदबाजी कोच भी रहे हैं। उन्होंने 2003 से 2016 के बीच 237 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में कुल 427 विकेट चटकाए।

पूर्व तेज गेंदबाज ने गेंदबाजी कोच के रूप में अपने कार्य को लेकर कहा,

मेंस टीम के साथ काम करने का पिछला अनुभव होने के बाद, मैं पाकिस्तान के गेंदबाजी कौशल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के उद्देश्य से अपनी कोचिंग विशेषज्ञता लेकर आऊंगा।

वहीं, स्पिन गेंदबाजी और पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी सईद अजमल ने अपने करियर में कुल 212 मैच खेले और 447 विकेट चटकाए। अजमल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोचिंग का अनुभव नहीं है लेकिन पीएसएल में उन्होंने इस भूमिका में काम किया है।

अपनी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए, पूर्व नंबर 1 वनडे गेंदबाज ने कहा,

मुझे पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम के भीतर स्पिन गेंदबाजी प्रतिभा के विकास में योगदान देने की खुशी है। मेरा मानना है कि मेरा करियर और कोचिंग अनुभव टीम के स्पिन गेंदबाजी को बढ़ने में मदद करेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now