Create

पाकिस्तान के दिग्गज को बनाया गया अफगानिस्तान का गेंदबाजी कोच 

उमर गुल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नई भूमिका में नजर आएंगे
उमर गुल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नई भूमिका में नजर आएंगे

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज उमर गुल (Umar Gul) को अफगानिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है। शुरुआत में उनका कॉन्ट्रैक्ट इस साल के अंत तक रहेगा। गेंदबाजी कोच के रूप में गुल ज़िम्बाब्वे दौरे पर टीम से जुड़ेंगे।

इस तेज गेंदबाज ने पिछले साल ही अपने करियर के बाद कोचिंग की शुरुआत की थी। क्वेटा ग्लैडिएटर्स में अब्दुल रज्जक की जगह इन्हें टीम का गेंदबाजी कोच बनाया गया था। वहीं गुल को अप्रैल में यूएई में एक प्रशिक्षण और तैयारी शिविर के दौरान अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा गेंदबाजी सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था।

बोर्ड ने गुल की नियुक्ति को लेकर एक बयान जारी करते हुए कहा,

गुल ने हमारे नेशनल लाइन-अप में शामिल तेज गेंदबाजों के साथ काम किया और शिविर में उनकी प्रभावशीलता के साथ-साथ आवश्यकता के आधार पर, उन्हें राष्ट्रीय टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में एक स्थायी अनुबंध की पेशकश करने का निर्णय लिया गया।

हाल ही में अफगानिस्तान ने लांस क्लूसनर की जगह हेड कोच के रूप में ग्राहम थोर्प को नियुक्त किया था।

ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए अफगानिस्तान टीम बुधवार दोपहर को रवाना हो गई है। इस दौरे पर टीम को वर्ल्ड कप सुपर लीग के अंतर्गत तीन वनडे मैच खेलने हैं और उसके बाद तीन ही मैचों की टी20 सीरीज भी खेलनी है। ये सभी मैच 4 से 14 जून के बीच हरारे में खेले जायेंगे।

पाकिस्तान के लिए अच्छा रहा उमर गुल का करियर

उमर गुल पाकिस्तान के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक माने जाते थे और सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में इन्हें ज्यादा सफलता प्राप्त हुई। अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए गुल ने 47 टेस्ट में 163 विकेट, 130 वनडे में 179 विकेट और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 85 विकेट विकेट चटकाए। इस खिलाड़ी ने अक्टूबर, 2020 में सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिए था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment