अजिंक्य रहाणे के खिलाफ रिव्यू में अम्पायर से हुई बड़ी गलती, बाद में इंग्लैंड का रिव्यू बरकरार माना गया

चेन्नई में भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दौरान एक विवादस्पद निर्णय देखने को मिला। तीसरे अम्पायर की गलती के कारण इंग्लैंड की टीम का रिव्यू चला गया लेकिन बाद में इंग्लिश टीम को रिव्यू वापस दिया गया। भारतीय पारी के 75वें ओवर के दौरान यह घटना घटी। तीसरे अम्पायर की गलती के कारण अजिंक्य रहाणे को नॉटआउट दिया गया।

जैक लीच की एक गेंद अजिंक्य रहाणे के पैड पर लगने के बाद बल्ले से लगकर शॉर्ट लेग पर कैच हुई। अपनी होने पर अम्पायर ने आउट नहीं दिया। इसके बाद जो रूट ने मैदानी अम्पायर के निर्णय के खिलाफ रिव्यू लिया। तीसरे अम्पायर ने गेंद और बल्ले स बीच सम्पर्क नहीं होने तक का रिप्ले देखकर नॉटआउट दे दिया। पूरा रिप्ले देखने पर पैड से लगने के बाद गेंद रहाणे के ग्लव्स से लगकर फील्डर के पास गई थी। हालांकि नॉटआउट देने के बाद देखने पर पूरे मामले का पता चला। तब तक देर हो गई थी। इंग्लैंड का रिव्यू भी खत्म मान लिया गया लेकिन बाद में रिव्यू तो वापस दे दिया गया लेकिन रहाणे नॉटआउट ही रहे।

अजिंक्य रहाणे को नहीं मिला लाभ

हालांकि अम्पायर ने गलती करते हुए अजिंक्य रहाणे को नॉटआउट दे दिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए। अगले ही ओवर में मोईन अली की फुल लेंथ गेंद पर रहाणे ने स्वीप शॉट खेलने का प्रयास किया और क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 67 रनों की पारी खेली।

पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए। टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने धाकड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 161 रनों की मैराथन पारी खेली। उनके इस खेल के कारण भारतीय टीम को मदद मिली। एक समय तीन विकेट 100 रन से नीचे ही आउट हो गए थे।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma