भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के लिए अम्पायर घोषित, दो नए अम्पायर करेंगे डेब्यू 

नितिन मेनन
नितिन मेनन

आईसीसी ने भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच पहले दो टेस्ट मैचों के लिए घरेलू अम्पायरों का ऐलान कर दिया है। आईसीसी के एलिट पैनल अम्पायर नितिन मेनन दोनों टेस्ट मैचों में मैदानी अम्पायर होंगे। उनके अलावा दो अन्य अम्पायर अनिल चौधरी और वीरेंदर शर्मा को भी टेस्ट मैचों के लिए अम्पायरिंग डेब्यू का मौका मिलेगा।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार नितिन मेनन के अलावा अनिल चौधरी और वीरेंदर शर्मा को अब टेस्ट मैचों में डेब्यू करने का मौका मिलेगा। दोनों अम्पायरों को शुरुआती दो टेस्ट मुकाबलों के लिए नियुक्त किया गया है। कोरोना वायरस के चलते घरेलू अम्पायरों की नियुक्ति के चलते ऐसा किया गया है। नितिन मेनन के साथ अनिल चौधरी पहले टेस्ट मैच में अम्पायर होंगे, वहीँ दूसरे मैच के लिए वीरेंदर शर्मा इस जिम्मेदारी को निभाएंगे।

सी शमशुद्दीन पहले टेस्ट में थर्ड अंपायर होंगे। हैदराबाद के 50 वर्षीय अंपायर ने अब तक एक टेस्ट में भी काम नहीं किया है। आधिकारिक रिकॉर्ड के लिए टेलीविजन ड्यूटी को नहीं गिना जाता है। इसलिए, उनके चेन्नई असाइनमेंट को टेस्ट डेब्यू के रूप में नहीं गिना जाएगा। अनिल चौधरी दूसरे टेस्ट के लिए तीसरे अंपायर होंगे।

जवागल श्रीनाथ दोनों मैचों के लिए मैच रेफरी हैं, जो 5 से 9 फरवरी तक और फिर 13 से 17 फरवरी तक खेले जाएंगे। अहमदाबाद में तीसरे और चौथे टेस्ट के लिए अधिकारी (24-28 फरवरी और 4-8 फरवरी) की घोषणा बाद में की जाएगी। आईसीसी ने यह भी कहा है कि टेस्ट सीरीज के बाद सफेद गेंद सीरीज के लिए भी अम्पायरों के बारे में घोषणा बाद में की जाएगी।

आमतौर पर द्विपक्षीय खेलों के लिए तटस्थ अंपायरों को प्राथमिकता मिलती है लेकिन वैश्विक महामारी और प्रतिबंधित यात्रा सुविधाओं की वर्तमान स्थिति अंपायरों की नीति को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। बांग्लादेश और वेस्टइंडीज सीरीज में अम्पायरों की कमी के कारण बाहरी अम्पायर आए थे।

Quick Links