बांग्लादेश ने पहली बार जीता एशिया कप का खिताब, पाकिस्तान को हराने वाली टीम को फाइनल में दी मात 

Photo Courtesy: ACC Media
Photo Courtesy: ACC Media

दुबई में खेले गए अंडर-19 एशिया कप (Under-19 Asia Cup 2023) के फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश ने यूएई को 195 रनों से हराकर पहली बार खिताब पर कब्ज़ा जमाया। पहले खेलते हुए बांग्लादेश ने 50 ओवर में 282/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में बांग्लादेश 24.5 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 87 का ही स्कोर बना सकी। बांग्लादेश के आशिकुर रहमान शिबली (149 गेंद 129) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

यूएई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और बांग्लादेश को पांचवें ओवर में ही झटका दिया। ओपनर जीशान आलम 15 गेंदों में 7 रन बनाकर 14 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। दूसरे ओपनर आशिकुर रहमान शिबली ने मोहम्मद रिज़वान के साथ मिलकर स्कोर को 100 के पार पहुँचाया। रिज़वान 71 गेंदों में 60 रन बनाकर 139 के स्कोर पर आउट हुए। अरिफुल इस्लाम अर्धशतक जड़ने में सफल रहे और 40 गेंदों में 50 रन बनाकर 225 के स्कोर पर चलते बने।

यहाँ से दो विकेट जल्दी गिरे, जिससे स्कोर 252/5 हो गया। कप्तान महफ़ुज़ुर रहमान रब्बी ने भी 21 रन बनाये। दूसरे छोर पर जमे आशिकुर रहमान ने बेहतरीन शतक जड़ा और 129 रन बनाकर 282 के स्कोर पर सातवें विकेट के रूप में आखिरी ओवर में आउट हुए। उनकी पारी की मदद से ही बांग्लादेश टीम बड़े स्कोर तक पहुँचने में सफल रही। यूएई के लिए अयमान अहमद ने चार विकेट हासिल किये।

लक्ष्य का पीछा करते हुए यूएई की तरफ से फ्लॉप बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला। टीम की तरफ से सिर्फ दो बल्लेबाज दो अंकों के स्कोर तक पहुँचने में सफल रहे। ध्रुव पराशर ने सबसे ज्यादा नाबाद 25 रन बनाये, वहीं अक्षत राय ने 11 रनों का योगदान दिया। इस तरह ख़राब बल्लेबाजी के कारण 25वें ओवर में ही यूएई की टीम ऑलआउट हो गई। बांग्लादेश की तरफ से मारूफ मृधा और रोहनाट डौला बोरसन ने तीन-तीन विकेट लिये।

बांग्लादेश के आशिक़ुर रहमान शिबली को एशिया कप की 5 पारियों में दो शतक और दो अर्धशतक की मदद से 378 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar