Create

'भारतीय टीम ऑलराउंड क्षमता के कारण WTC फाइनल में जीत सकती है'

India v England - 4th Test: Day Three
India v England - 4th Test: Day Three

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC) सिर्फ चार दिन दूर है, जिसमें भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीमें साउथैम्पटन के मैदान पर आमने सामने होंगी। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने भारतीय टीम को जीत के लिए फेवरेट माना है। प्रसाद का मानना है कि भारतीय टीम के पास ऑलराउंड स्ट्रेंथ है।

सर्कल ऑफ़ क्रिकेट की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रसाद ने कहा कि चाहे बल्लेबाजी हो या सीमिंग ट्रैक, भारत को सामान्य कारण के लिए ऊपरी हाथ मिला है। 90 के दशक की शुरुआत में और बाद में 2000 के दशक में, दो अच्छे तेज गेंदबाज थे लेकिन टीम के पास तीसरा या चौथा विकल्प नहीं था। अब टीम में वह ताकत है और कुछ बहुत अच्छे ऑलराउंडर हैं। हमारे पास हमेशा विश्व स्तरीय स्पिनर थे लेकिन अब हमारे पास विश्व स्तरीय तेज आक्रमण भी है। हमारे पास बोर्ड पर 350 रन लगाने वाली बल्लेबाजी भी है। अब हमने सब कुछ कवर कर लिया है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस तरह की पिच होगी। हर रास्ते पर भारत को होना चाहिए।

भारत के पास कई विकल्प

प्रसाद के बयान को देखते हुए अगर भारतीय टीम के ऑल राउंडर विकल्पों को देखा जाए, तो रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा का नाम आता है। हालांकि इन दोनों में से प्लेइंग इलेवन में शामिल होने का मौका जडेजा को मिल सकता है। जडेजा टर्न नहीं होने वाली पिचों पर भी विकेट लेने में सक्षम हैं और बल्लेबाजी में उन्होंने इंट्रास्क्वाड मैच में शतक जड़ा है।

India v England - 4th Test: Day Three
India v England - 4th Test: Day Three

हनुमा विहारी को अगर प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है, तो वह भी एक ऑफ़ स्पिनर की भूमिका निभा सकते हैं। वह ऑफ़ स्पिन गेंदबाजी करते हैं। ऐसे में भारतीय टीम के पास काफी विकल्प हो जाते हैं। तीन तेज गेंदबाजों के अलावा दो स्पिनरों के होने से प्लेइंग इलेवन मजबूत नजर आ सकती है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment