भारतीय तेज गेंदबाजों के जबरदस्त प्रदर्शन को लेकर आई बड़ी प्रतिक्रिया, दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज ने विराट कोहली को दिया श्रेय 

England v India - Fifth LV= Insurance Test Match: Day Two
England v India - Fifth LV= Insurance Test Match: Day Two

एक समय था जब भारत को गेंदबाजी के मामले में स्पिनरों के कारण जाना जाता था लेकिन पिछले कुछ सालों में यह धारणा बदल गई है। अब भारतीय टीम के पास कई जबरदस्त तेज गेंदबाज मौजूद हैं, जिन्होंने पिछले कुछ समय में निरंतर रूप से घरेलू और विदेशी सरजमीं पर प्रदर्शन किया है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज वर्नन फिलैंडर ने भी हाल के दिनों में विश्वस्तरीय तेज गेंदबाज पैदा करने की भारत की क्षमता की सराहना की और इसके लिए विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी को भी श्रेय दिया, जिनकी लीडरशिप में टीम ने काफी कामयाबी हासिल की।

विराट कोहली ने जब टीम की कमान संभाली थी, तो उन्होंने तेज गेंदबाजी विभाग पर ज्यादा ध्यान दिया और इसी वजह से कुछ सालों में कई जबरदस्त तेज गेंदबाज सामने आये। कोहली की अगुवाई में भारत के पास इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव के रूप में बेहतरीन तेज गेंदबाजी विकल्प मौजूद थे, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में उनके बल्लेबाजों को जमकर तंग किया। इसके अलावा घर पर भी भारतीय तेज गेंदबाजों ने विदेशी बल्लेबाजों को जमने का मौका नहीं दिया।

अपनी करियर के दौरान गेंदबाजी में निरंतरता और सटीकता के लिए खास पहचान बनाने वाले फिलैंडर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे भारतीय टीम घरेलू मैदान पर अपना दबदबा बनाए रखते हुए विदेशों में एक मजबूत प्रतिस्पर्धी बन गया है। पीटीआई से बात करते हुए, उन्होंने कहा:

भारत जब भी यहां (दक्षिण अफ्रीका) आता है तो लगता है कि वे पिछले दौरे से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। उपमहाद्वीप में भारतीय स्पिनर मैच जिताते रहे हैं लेकिन भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में जीतते हुए देखना अच्छा है, यह भारत के लिए इस तरह के गेंदबाज तैयार करने के लिए बहुत सकारात्मक संकेत है। यह शानदार कप्तानी पर भी निर्भर करता है। विराट कोहली एक मजबूत लीडर थे जो अपने गेंदबाजों को आगे बढ़ने और सीखने और बेहतर होने के लिए प्रेरित कर रहे थे।

गौरतलब हो कि विराट कोहली ने 2014 से 2022 तक टेस्ट में भारत का नेतृत्व किया, जिससे टीम को घर के बाहर अच्छा करने की प्रेरणा मिली। भारत की ऑस्ट्रेलिया में दो ऐतिहासिक सीरीज जीत में तेज गेंदबाजों का जबरदस्त योगदान रहा था। वहीं, हाल ही में तेज गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण टीम ने दक्षिण अफ्रीका में भी सीरीज ड्रॉ कराने में कामयाबी हासिल की थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now