जसप्रीत बुमराह के कायल हुए दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज, खास चीजों का जिक्र करते हुए बांधे तारीफों के पुल

India  v England - 2nd Test Match: Day Four
India v England - 2nd Test Match: Day Four

बीते दिन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 गेंदबाज बनने वाले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की हर कोई तारीफ कर रहा है और अब इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज वर्नन फिलैंडर का नाम भी जुड़ गया है। फिलैंडर ने बुमराह की स्किल्स का जिक्र करते हुए जमकर तारीफ की है और उन्हें एक पूर्ण गेंदबाज बताया है।

जसप्रीत बुमराह ने पिछले साल वापसी करने से पहले काफी समय मैदान के बाहर गुजारा और कड़ी मेहनत की। उन्होंने साल 2023 में आयरलैंड के खिलाफ सीरीज से वापसी की और फिर इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। वनडे वर्ल्ड कप में उनकी घातक गेंदबाजी देखने को मिली, जो दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी जारी रही और अब इंग्लैंड के खिलाफ उनका कहर जारी है। इंग्लिश टीम के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में बुमराह ने अब तक 15 विकेट लिए हैं और वह सबसे सफल गेंदबाज हैं। दूसरे मैच में भारत की जीत में उनकी भूमिका काफी अहम रही थी और वह प्लेयर ऑफ द मैच भी बने थे।

वर्नन फिलैंडर ने SA20 टूर्नामेंट से इतर एक इंटरव्यू में 'पीटीआई भाषा' से जसप्रीत बुमराह को लेकर कहा,

बुमराह इस समय सबसे पूर्ण गेंदबाज हैं। उनके पास शानदार कौशल है और उन्होंने एक लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करना भी सीख लिया है। यही कारण है कि टेस्ट स्तर पर उन्हें सफलता मिल रही है। शुरू में, वह हर समय विकेट लेने वाली गेंदें फेंकना चाहते थे और रन लीक करते थे लेकिन अब उन्होंने निरंतरता सीख ली है।

दाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज ने आगे बुमराह की स्किल्स का जिक्र किया और कहा कि वह आगामी टी20 वर्ल्ड कप में अहम भूमिका निभा सकते हैं। फिलैंडर ने कहा,

वह नई गेंद को स्विंग करते हैं, स्टंप को खेल में लाते हैं और बल्लेबाजों के चुनौती देते हैं। वह उन बदलावों और घातक यॉर्कर के साथ अभूतपूर्व है और यही कौशल है जो आप टी20 वर्ल्ड कप में चाहते हैं। मुझे लगता है कि वह टूर्नामेंट में बड़ी भूमिका निभाएंगे और शायद सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज भी होंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar