Hindi Cricket News: विक्रम राठौर ने भारतीय बल्लेबाजी कोच पद के लिए आवेदन किया  

Ankit
विक्रम राठौर और राहुल द्रविड़
विक्रम राठौर और राहुल द्रविड़

पूर्व भारतीय खिलाड़ी विक्रम राठौर ने भारतीय बल्लेबाजी कोच के लिए आवेदन किया है। इससे पहले विक्रम राठौर ने भारतीय अंडर-19 टीम और एनसीए के कोच के लिए भी आवेदन किया था, जो कि रद्द हो गया था। विक्रम राठौर जूनियर चयन समिति के अध्यक्ष आशीष कपूर के रिश्तेदार है, इसीलिए हितों के टकराव के चलते उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया था।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने राठौर के बल्लेबाजी कोच के लिए आवेदन की पुष्टि करते हुए कहा, ''क्रिकेट संचालन समिति के वरिष्ठ सदस्य ने राठौर को सलाह दी थी कि उनके लिए सीनियर टीम के बल्लेबाजी कोच बनना हितों के टकराव के तहत नहीं आएगा।"

50 वर्षीय विक्रम राठौर ने भारत के लिए 6 टेस्ट में 131 रन बनाये। इसके आलावा उन्होंने 7 एकदिवसीय मैच भी खेले और इस बीच 193 रन बनाये। पंजाब में जन्मे विक्रम राठौर पूर्व राष्ट्रिय चयनकर्ता भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें:बीसीसीआई के पास भारतीय टीम के मुख्य कोच के लिए 2000 से ज्यादा आवेदन आये-रिपोर्ट्स

मौजूदा बल्लेबाजी कोच संजय बांगर के कार्यकाल में भारतीय बल्लेबाजी क्रम ढंग से स्थापित नहीं हो पाया। संजय बांगर मध्यक्रम की परेशानी सुलझाने में नाकामयाब रहे। विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भी बल्लेबाजी दबाव सहने में असफल रही थी, जिसके परिणामस्वरूप टीम को हार का सामना करना पड़ा । इसके अलावा सेमीफाइनल मैच में धोनी को नंबर सात पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया, जिसको लेकर उनकी काफी आलोचना भी हुई।

गौरतलब है कि भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री और उनके सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल वेस्टइंडीज दौरे के बाद खत्म हो रहा है, इसीलिए बीसीसीआई ने कोच की नियुक्तियों से सम्बंधित दिशा निर्देश जारी किए हैं।भारतीय टीम के मुख्य कोच का चयन, कपिल देव की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय नई सलाहकार समिति करेगी। इसके बाद सपोर्ट स्टाफ का चयन मुख्य चयनकर्ता एम एस के प्रसाद की चयन करेगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now