Create
Notifications

Cricket Record: विराट कोहली के 3 रिकॉर्ड जिनका फैंस कर रहे हैं बेसब्री से इंतजार

विराट कोहली
विराट कोहली
Nikky
visit

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज चल रही है, जिसमें टीम इंडिया 2-0 से आगे चल रही है। दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने 254 रन का नाबाद स्कोर बनाया। यह उनके टेस्ट क्रिकेट करियर का रिकॉर्ड सातवां दोहरा शतक था।

विराट कोहली अपने अब तक के क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। इसमें शायद ही किसी को शक हो कि वह वर्तमान समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं।

विराट कई शानदार रिकॉर्ड तो बना चुके हैं, लेकिन फैंस को उनके तीन ख़ास रिकॉर्ड का अब भी इंतज़ार है। उन् 3 ख़ास रिकॉर्ड्स के बारे में हम आपको बताएंगे, जिसका भारतीय प्रशंसक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: गौतम गंभीर ने विराट कोहली को सौरव गांगुली और एम एस धोनी से बेहतर टेस्ट कप्तान बताया

3. टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक

विराट कोहली
विराट कोहली

टी20 क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट है। इसमें खिलाड़ी को सेट होने के लिए ज्यादा समय नहीं लगाना होता है और खिलाड़ी को शुरु से ही आक्रामक होना होता है।

विराट कोहली ने अबतक 72 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले हैं, जिसमें उन्होंने 50.00 की शानदार औसत से 2450 रन बनाए हैं। उन्होंने अभी तक 22 अर्धशतक जड़े हैं और उनका अधिकतम स्कोर 90 रन है।

अभी तक विराट कोहली टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई शतक नहीं लगा सके हैं। हालांकि, आईपीएल में उनके नाम 5 शतक है, लेकिन भारत के लिए खेलते हुए उनके बल्ले से शतक नहीं निकल पाया है। फैंस को काफी लम्बे समय से उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक का इंतजार है।

हालांकि, जिस फॉर्म में वह चल रहे हैं उससे लगता है कि वह जल्द ही भारत के लिए खेलते हुए अपना टी20 शतक पूरा कर लेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

2. वनडे में दोहरा शतक

विराट कोहली
विराट कोहली

वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजों ने अब तक कुल 5 दोहरे शतक बना दिए हैं। रोहित शर्मा ने जहां तीन बार दोहरा शतक वनडे में लगाया है, वहीं सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग भी 1-1 बार वनडे में दोहरा शतक बना चुके हैं। हालांकि अब तक विराट के बल्ले से दोहरा शतक नहीं आया है। वह वनडे क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं, लेकिन अब भी उनके प्रशंसकों को वनडे में दोहरे शतक का इंतजार है।

विराट कोहली ने अबतक 239 वनडे मैच की 230 पारियों में 60.3 की औसत के साथ 12359 रन बना चुके हैं,जिसमें उनका अधिकतम स्कोर 183 रन का है। कोहली ने अबतक 54 अर्धशतक और 43 वनडे शतक लगाये हैं।

1.टेस्ट में तिहरा शतक

विराट कोहली
विराट कोहली

जैसे टी20 क्रिकेट में शतक लगाना आसान नहीं होता है और वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाना आसान नहीं होता है, उसी तरह टेस्ट क्रिकेट में भी तिहरा शतक लगाना भी आसान नहीं होता है। टेस्ट में तिहरा शतक लगाने के लिए बल्लेबाज को काफी एकाग्रता के साथ खेलना होता है। विराट टेस्ट में 7 दोहरे शतक तो बना चुके हैं, लेकिन तिहरा शतक उनके बल्ले से नहीं निकल पाया है।

कोहली ने अबतक 81 टेस्ट मैच की 138 पारी में 7054 रन बनाये हैं, जिसमें उन्होंने 22 अर्धशतक और 26 शतक लगाये हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now