क्रिकेट

England vs India: कपिल देव ने भारत की हार के बाद विराट कोहली का बचाव किया

पूर्व भारतीय कप्तान ने विराट कोहली के लिए कही एक बड़ी बात

साउथैम्पटन टेस्ट में हार के साथ ही भारतीय टीम सीरीज में भी पराजित हो गई और सीरीज में अब इंग्लैंड की टीम 3-1 की अजेय बढ़त प्राप्त कर चुकी है। कपिल देव ने इस हार को सामूहिक बताते हुए विराट कोहली का बचाव किया है। उन्होंने कहा कि अकेले विराट कोहली मैच नहीं जीता सकते। कोहली ने 500 से अधिक रन बनाए हैं लेकिन टीम का सहयोग नहीं मिला।

पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा कि क्रिकेट ऐसा खेल है जहां एक या दो खिलाड़ी मैच नहीं जितवा सकते। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने सीरीज में ज्यादा रन नहीं बनाए लेकिन उनकी टीम सीरीज जीत गई। उनकी पूरी टीम ने अच्छा खेल दिखाया इसलिए वे भारत पर भारी पड़ गए। टीम इंडिया से बेहतर क्रिकेट इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने खेला।


आज तक की एक रिपोर्ट के अनुसार कपिल देव ने भारतीय बल्लेबाजों के लगातार विकेट गिरने को हार का मुख्य कारण बताया क्योंकि कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया। हालांकि पूर्व भारतीय कप्तान ने इंग्लैंड के मुकाबले टीम इंडिया को अब भी बेहतर बताया लेकिन शानदार खेल की बदौलत विपक्षी टीम को जीत मिल गई।

गौरतलब है कि भारतीय टीम की पराजय को लेकर सुनील गावस्कर ने विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था कि कोहली की कप्तानी में पहले जैसी बात नहीं रही है और वे विदेशों में सीरीज नहीं जीत पा रहे हैं। इसके अलावा गावस्कर ने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीत को अभ्यास मैच की तरह बताया।


पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत पहली 1-3 से हार चुका है। अंतिम मैच ओवल में खेला जाएगा। भारतीय टीम अपनी साख बचाना चाहेगी और मैच में विजय प्राप्त करना उनका लक्ष्य होगा। टी20 में जीतने के बाद टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ वन-डे सीरीज में भी पराजय का सामना करना पड़ा था।