Create

वनडे क्रिकेट में 1000 चौके मारने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बने विराट कोहली

Enter caption
mayankagrawal9192

भारतीय कप्तान विराट कोहली के 40वें शतक, जसप्रीत बुमराह की डेथ ओवर में कमाल की गेंदबाजी और विजय शंकर के करिश्माई आखरी ओवर की बदौलत भारत ने नागपुर में खेले गए दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 रनों से हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। साथ ही भारत ने नागपुर के मैदान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत का चौका लगाया। विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम नागपुर में ऑस्ट्रेलिया, भारत को एक भी वनडे मैच नहीं हरा पाया है।

विराट कोहली (116 रन) को उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसी के साथ कोहली अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सौरव गांगुली (31बार मैन ऑफ द मैच) का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 32 बार मैन ऑफ द मैच बनने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (62 बार मैन ऑफ द मैच) के नाम दर्ज है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में 10 चौके मारने के बाद विराट कोहली ने अपने नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया है। इस लेख में उस रिकॉर्ड का जिक्र है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 120 गेंदों में 116 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 10 चौके लगाए।

एडम ज़म्पा के द्वारा फेंके गए 46वें ओवर की दूसरी बॉल पर विराट कोहली ने एक चौका लगाया, इसी के साथ कप्तान कोहली अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 1000 चौके मारने वाले चौथे भारतीय क्रिकेटर बने। कोहली से पहले 1000 या उससे अधिक चौके मारने का कारनामा सचिन तेंदुलकर (2016 चौके), वीरेंदर सहवाग (1132 चौके) और सौरव गांगुली (1122 चौके) कर चुके हैं। वहीं अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके मारने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली (1000 चौके) वर्तमान में 12वें स्थान पर मौजूद है।

विराट कोहली ने अपने क्रिकेट कैरियर में खेले गए 224 वनडे मुकाबलों में 10,000 से ज्यादा रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4000 रन 1000 चौकों की मदद से बनाए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...