विराट कोहली को चुना गया साल 2023 का ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर, चार बार इस अवार्ड को जीतने वाले बने पहले खिलाड़ी 

India v New Zealand: Semi Final - ICC Men
India v New Zealand: Semi Final - ICC Men's Cricket World Cup India 2023

गुरुवार को आईसीसी ने अपने कई बड़े अवार्ड्स के विजेताओं की घोषण की, जिसमें साल 2023 के लिए भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर (ICC ODI Cricketer of the Year) चुना गया। कोहली ने पिछले साल बेहतरीन प्रदर्शन किया था और उसके दम पर अन्य दावेदारों को मात देने में काम रहे। इस अवार्ड को जीतने की रेस में उनके साथ भारत की तरफ से शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, जबकि न्यूजीलैंड के डैरिल मिचेल भी शामिल थे। हालाँकि, इन सभी को पीछे छोड़ते हुए कोहली ने बड़ा अवार्ड जीता और इसे चार बार जीतने वाले पहले क्रिकेटर भी बने।

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने साल 2023 से पहले 2012, 2017 और 2018 में भी अपने जबरदस्त प्रदर्शन से वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने का कारनामा किया हुआ था। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डीविलियर्स को पीछे छोड़ा, जिन्होंने तीन बार (2010, 2014, 2015) साल का सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी बनने की उपलब्धि अपने नाम की थी।

विराट कोहली ने पिछले साल जमकर रन बटोरे और कई बड़ी उपलब्धियां भी अपने नाम की, जिसमें वनडे में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड बनाना भी शामिल है। कोहली ने 1377 रन बनाये और वह 2023 में गिल के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। वर्ल्ड कप में भी उनके बल्ले से 765 रन निकले, जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक संस्करण में सबसे ज्यादा हैं। उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था। गेंदबाजी में दाएं हाथ के खिलाड़ी ने 1 विकेट हासिल किया और फील्डिंग में 12 कैच लपके। इसी शानदार प्रदर्शन के कारण वह वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने में कामयाब रहे।

महिला वर्ग में श्रीलंका की चमारी अट्टापट्टू ने मारी बाजी

चमारी अट्टापट्टू
चमारी अट्टापट्टू

महिला वर्ग में आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीतने में श्रीलंकाई कप्तान चमारी अट्टापट्टू ने बाजी मारी। अट्टापट्टू ने ऑस्ट्रेलिया की एश्ली गार्डनर, न्यूजीलैंड की एमेलिया केर और इंग्लैंड की नताली शीवर-ब्रंट को अवार्ड जीतने की रेस में पीछे छोड़ा। इस खिलाड़ी ने पिछले साल 8 वनडे मुकाबलों में 415 रन बनाये थे और गेंदबाजी में 1 विकेट भी लेने में कामयाब रही थीं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar