Create

विराट कोहली के वनडे कप्तानी के आंकड़ों पर एक नजर 

विराट कोहली की वनडे कप्तानी में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा
विराट कोहली की वनडे कप्तानी में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा

टी20 वर्ल्ड कप के बाद छोटे प्रारूप की कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) का वनडे के कप्तान के रूप में भी कार्यकाल समाप्त हो चुका है। बीसीसीआई (BCCI) ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम की घोषणा के साथ ही इस बात का भी ऐलान किया कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अब वनडे और टी20 दोनों के कप्तान होंगे। इसका साफ़ तौर पर मतलब है कि कप्तान के तौर पर विराट का वनडे में भी सफर खत्म हो चुका है और अब वह सिर्फ टेस्ट कप्तानी संभालेंगे।

विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप की कप्तानी छोड़ते समय वनडे में कप्तानी जारी रखने की बात कही थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और बीसीसीआई ने उन्हें निश्चित तौर पर हटाने का कड़ा फैसला लिया।

The All-India Senior Selection Committee also decided to name Mr Rohit Sharma as the Captain of the ODI & T20I teams going forward.#TeamIndia | @ImRo45 https://t.co/hcg92sPtCa

रोहित शर्मा के सामने कप्तान के रूप दो बड़े अहम टूर्नामेंट हैं और उन्हें जीतना सबसे बड़ी चुनौती होगी। अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप और 2023 वनडे वर्ल्ड कप, जिसका आयोजन भारत में होना है।

आइये नजर डालते हैं विराट कोहली के वनडे प्रारूप में कप्तानी के आंकड़ों पर

विराट कोहली ने पहली बार 2013 में वनडे में कप्तानी की थी लेकिन उन्हें 2017 में एमएस धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद नियमित रूप से कप्तान बनने का मौका मिला था। विराट कोहली ने 95 वनडे मैचों में कप्तानी करते हुए 65 मैचों में जीत हासिल की तथा 27 में हार का मुंह देखना पड़ा है। वहीं 1 मैच टाई रहा तथा 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। इस दौरान विराट की जीत का प्रतिशत 70.43 रहा, जो बहुत ही शानदार कहा जा सकता है।

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल तक का सफर तय किया था, जहाँ उन्हें करारी हार मिली थी। इसके बाद 2019 वर्ल्ड कप में भारत ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया था और सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। वहां पर टीम को न्यूजीलैंड के हाथों एक करीबी हार मिली थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment