विराट कोहली बने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर, टॉप तीनों अवॉर्ड पर जमाया कब्जा

Enter caption

आईसीसी ने वर्ष 2018 के अवॉर्ड घोषित किये। भारतीय कप्तान विराट कोहली को क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर के तहत गैरी सोबर्स ट्रॉफी के अलावा टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द ईयर और वन-डे प्लेयर ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड मिला। मंगलवार को आईसीसी ने इसकी घोषणा की। ख़ास बात यह रही कि एक ही वर्ष में आईसीसी के तीनों टॉप अवॉर्ड हासिल करने वाले विराट कोहली पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

वर्ष 2018 ए उनके प्रदर्शन को ध्यान ए रखते हुए इन अवॉर्ड के लिए कोहली को चुना गया। वर्ष 2018 की टेस्ट और वन-डे टीम में भी कोहली को जगह देते हुए दोनों टीमों का कप्तान भी नियुक्त किया। कोहली को 2017 में भी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर चुना गया था।

इसके अलावा आईसीसी ने वर्ष 2018 की टेस्ट और वन-डे टीम की घोषणा भी की। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को दोनों टीमों ए कप्तान बनाया गया। इसके अलावा दोनों टीमों में जसप्रीत बुमराह को जगह मिली। भारतीय टीम के 4 खिलाड़ी वन-डे टीम में जगह बनाने में सफल रहे। रोहित शर्मा, विराट कोहली, कुलदीप यादव और बुमराह को वन-डे टीम में जगह मिली। आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ़ द ईयर 2018 में विराट कोहली के अलावा ऋषभ पन्त और जसप्रीत बुमराह को भी जगह मिली है। 1 जनवरी 2018 से 31 जनवरी 2018 के बीच खेले गए मैचों में प्रदर्शन देखने के बाद ये अवॉर्ड घोषित हुए हैं। अन्य टीमों के सभी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए विराट कोहली ने अपना परचम लहराया। टीम और फैन्स के लिए यह काफी बड़ी बात है।

आईसीसी के 2018 वर्ष के अन्य अवॉर्ड:

आईसीसी इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर- ऋषभ पन्त, भारत

आईसीसी एसोसिएट प्लेयर ऑफ़ द ईयर- कैलम मैक्लियॉड, स्कॉटलैंड

टी20 परफोर्मेंस ऑफ़ द ईयर- आरोन फिंच, ऑस्ट्रेलिया (172 विरुद्ध जिम्बाब्वे)

आईसीसी स्पीरिट ऑफ़ द क्रिकेट- केन विलियमसन, न्यूजीलैंड

अम्पायर ऑफ़ द ईयर- कुमार धर्मसेना, श्रीलंका

Get Cricket News In Hindi Here.

Quick Links

App download animated image Get the free App now