विराट कोहली ने फिटनेस के लिए 3 चीजें खानी छोड़ी

Enter capt

विश्व क्रिकेट में फिटनेस के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली का कोई मुकाबला नहीं है। पिछले कुछ सालों में उन्होंने अपने लिए कई कड़े पैमाने और ट्रेनिंग के बल पर बेहतरीन फिटनेस गोल हासिल किये हैं। करीबन एक साल पहले भारतीय कप्तान ने पूरी तरह से शाकाहार अपना लिया है। मटन और चिकन सहित तमाम मांसाहारी खाना कोहली ने छोड़ दिया है।

कोहली ने अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव किये हैं और खुद को दुरुस्त रखने के लिए ही उन्होंने यह परिवर्तन किया है। लगातार जिम में पसीना बहाने वाले भारतीय कप्तान आज युवाओं के लिए तथा अन्य क्रिकेटरों के लिए रोल मॉडल का काम कर रहे हैं। मेहनत से कुछ भी हासिल किया जा सकता है और यह उन्होंने दर्शाया भी है। फिटनेस के लिए और भी कई चीजें उन्होंने छोड़ी है, आज हम उनसे आपको रूबरू कराएंगे।

3. कोल्ड ड्रिंक

<p>

खुद को फिट और चुस्त रखने के लिए टीम इंडिया के कप्तान ने खुद को कोल्ड ड्रिंक से दूर रखने का निर्णय लिया। एक और ख़ास बात यह भी है कि उन्हें एक कोल्ड ड्रिंक कम्पनी से विज्ञापन की डील मिली तो उन्होंने करोड़ों रूपये का वह ऑफ़र भी ठुकरा दिया। उन्होंने कहा कि जब मैं खुद इसे नहीं पीता, तो दूसरों को पीने के लिए कैसे बोल सकता हूं। कोल्ड ड्रिंक को फिट इंसान के लिए खतरनाक बताया गया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

2. मीठा नहीं खाते

<p>

अपने जीवन स्तर को काफी उंचा लेकर जाने वाले विराट कोहली मीठा नहीं खाते हैं। जिम जाकर वर्कआउट करना उनके रोजमर्रा जीवन का हिस्सा है। उन्हें मीठे के अलावा ज्यादा तीखा और तेल वाला खाना भी पसंद नहीं है। वे इन चीजों से खुद को दूर ही रखते हैं।

संतुलित भोजन करने वाले कोहली अन्य साथियों के साथ रेस्टोरेंट में भी खाते हैं तो मीठा बिलकुल नहीं खाते हैं। यह बातें उनके साथ खेल चुके एक भारतीय खिलाड़ी ने भी मानी।

1. नॉनवेज नहीं खाते

Enter captio

करीबन चार महीने पहले भारतीय कप्तान ने एनिमल प्रोटीन यानि मटन, चिकन, अंडा और मछली आदि खाना बंद कर दिया है। उन्होंने माना है कि इसे छोड़ने से उनकी पाचन शक्ति में मजबूती आई है तथा खेल का स्तर भी काफी बढ़ा है। मौजूदा समय में सोयाबीन, प्रोटीन शेक और सब्जियां उनके प्रोटीन का साधन हैं। उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा ने जब नॉनवेज खाना छोड़ा था तब कोहली ने भी कहा था कि हो सकता है मैं भी आने वाले समय में शाकाहारी बन जाऊं और अब यह बात सच भी हो चुकी है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now