Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

4 गेंदबाज़ जिन्होंने वनडे में सबसे ज़्यादा बार विराट कोहली को आउट किया है

Enter caption
Modified 28 Oct 2018, 17:31 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

हाल ही में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ अपना 38वां वनडे शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ हैं। भारत के महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के रिकार्ड तक पहुंचने के लिए उन्हें सिर्फ 11 और शतकों की ज़रूरत है। वर्तमान में उनकी ज़बरदस्त फॉर्म को देखते हुए लगता है कि वह अगले साल तक वनडे इतिहास में सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बन जायेंगे। विराट को आउट करना विपक्षी गेंदबाज़ों के लिए टेढ़ी खीर होता है और दुनिया का हर गेंदबाज़ उनका विकेट लेने की भरपूर कोशिश करता है। ऐसे में वनडे क्रिकेट में विराट को सबसे ज़्यादा बार आउट करने वाले गेंदबाज़ों के बारे में जानना बहुत दिलचस्प होगा।

तो आइये नज़र डालते हैं 4 ऐसे गेंदबाजों पर जिन्होंने सबसे ज़्यादा बार भारतीय कप्तान को आउट किया है:   

4. ग्रीम स्वान - 9 पारियों में 4 बार

Image result for graeme swann

इंग्लैंड के महान स्पिनर ग्रीम स्वान इस सूची में चौथे नंबर पर हैं। इंग्लिश स्पिनर ने अपनी टीम के लिए कई यादगार स्पेल डाले हैं और टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2000 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले स्वान ने नौ मैचों में में चार बार विराट कोहली को आउट किया है। स्वान ने उन्हें चार अलग-अलग तरीकों से आउट किया है। पहले एलबीडब्ल्यू,फिर विकेटकीपर के हाथों कैच कराकर, फिर हिट विकेट और एक बार क्षेत्ररक्षक के हाथों कैच आउट कराकर उन्होंने कोहली को पवेलियन वापस भेजा है। 

3. थिसारा परेरा - 26 पारियों में 5 बार

Related image

श्रीलंकाई आलराउंडर थिसारा परेरा ने विराट को 26 परियों में 5 बार आउट किया है। हालाँकि, भारतीय कप्तान का रिकार्ड श्रीलंका के खिलाफ हमेशा बढ़िया रहा है लेकिन परेरा श्रीलंका के एकमात्र गेंदबाज़ हैं जिन्होंने सबसे ज़्यादा बार विराट का विकेट लिया है। थिसारा परेरा ने विराट को पहले स्लिप पर, एक बार एलबीडब्ल्यू और तीन मौकों पर क्षेत्ररक्षकों के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन की राह दिखाई है। 

2. टिम साउदी - 15 पारियों में 5 बार

Image result for tim southee taking wicket in odi
Advertisement

वर्तमान में न्यूज़ीलैंड के सर्वश्रेष्ठ तेज़ गेंदबाज़ में से एक टिम साउदी 15 पारियों में 5 बार विराट कोहली का विकेट ले चुके हैं और इस सूची में वह दूसरे स्थान पर हैं। अपने करियर की शुरुआत में उन्होंने अपनी स्विंग के जाल में फँसाकर विराट को 5 बार आउट किया था। पांच मौकों में से एक बार एलबीडब्ल्यू जबकि चार मौकों पर, उन्होंने विराट को क्षेत्ररक्षकों के हाथों कैच आउट करवाया और उनमें से तीन बार स्लिप पर खड़े खिलाड़ी ने उनका कैच पकड़ा।  

1. रवि रामपॉल - 12 पारियों में 6 बार

Image result for ravi rampaul taking wicket

शायद आपको यह नाम जानकर हैरानी हो लेकिन वेस्टइंडीज़़ के तेज़ गेंदबाज़ रवि रामपॉल ने सबसे ज़्यादा बार विराट कोहली को आउट किया है। भारतीय मूल के कैरिबियाई खिलाड़ी ने 12 मैचों में 6 बार भारतीय कप्तान को पवेलियन वापस भेजा है। रामपॉल ने उन्हें तीन बार विकेटकीपर के हाथों, एक बार बोल्ड कर और दो बार क्षेत्ररक्षकों के हाथों कैच आउट कराकर यह कारनामा किया है। ग़ौरतलब है कि रामपॉल काफी समय से अपनी राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे हैं और विंडीज़ टीम के मौजूदा भारत दौरे के लिए उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया। 

Published 28 Oct 2018, 17:28 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit