Hindi Cricket News: विराट कोहली ने टेस्ट चैम्पियनशिप पॉइंट सिस्टम को लेकर दिया बयान

 विराट कोहली
विराट कोहली

टेस्ट चैम्पियनशिप में जीतने वाली टीम को मिलने वाले अंकों को लेकर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने प्रतिक्रिया दी है। भारतीय कप्तान ने कहा कि घर में बाहर टेस्ट जीतने पर मिलने वाले अंकों में अंतर होना चाहिए। कोहली ने कहा कि विदेश में टेस्ट मैच जीतने पर दोगुना अंक मिलने चाहिए। मैं अंक तालिका बनाता तो यही करता और बाहर मैच जीतने पर डबल अंक देने का प्रावधान करता।

भारतीय कप्तान ने आगे कहा कि टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू होने से इस प्रारूप में बेहतरी नजर आती है। टीमें ड्रॉ मैच खेलने की बजाय जीतने की तरफ जाती हैं। इसकी अहमियत भी बढ़ गई है और टीमें ड्रॉ के लिए नहीं सोचती जो टेस्ट क्रिकेट के लिए अच्छा है। कोहली ने यह भी कहा कि दोगुने अंक वाला फॉर्मूला अगले सत्र से लागू किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: दूसरे टेस्ट मैच का सीधा प्रसारण कब और कहां देखें

गौरतलब है कि एक टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाली टीम को 120 अंक प्राप्त होते हैं। इसमें दो टेस्ट मैच या पांच टेस्ट मैच की सीरीज नहीं देखी जाती। सीरीज के सभी मैच जीतने पर ये अंक मिलते हैं। भारत ने वेस्टइंडीज को 2-0 से हराकर 120 अंक अर्जित किये थे, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को पहला टेस्ट हराकर 40 अंक जुटाए हैं, इससे भारतीय टीम के कुल अंक 160 हो गए हैं। फ़िलहाल तालिका में भारतीय टीम पहले स्थान पर है।

भारतीय टीम के अंकों की संख्या और आगे भी जा सकती है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज में क्लीन स्वीप करने पर उनके 240 अंक हो जाएंगे। टेस्ट चैम्पियनशिप जीतने के लिए भारतीय टीम प्रबल दावेदारों में से एक है। हालांकि आने वाले समय में उनके प्रदर्शन पर भी चीजें निर्भर करेगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment