Create
Notifications

विराट कोहली vs सचिन तेंदुलकर vs रोहित शर्मा: किसके शतकों की मदद से भारत ने वनडे में सर्वाधिक मुकाबले जीते

Enter caption
varsha

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी भी बल्लेबाज द्वारा शतक बनाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसका कारण यह है कि इन मुकाबलों के दौरान एक तो बल्लेबाज के ऊपर काफी प्रेशर होता है जबकि दूसरा यह है कि अंतरराष्ट्रीय टीमों में खेलने वाले गेंदबाज काफी प्रतिभावान होते हैं। इसके बावजूद जो क्रिकेटर वनडे मुकाबलों में शतक लगाते हैं वह अपने दर्शकों को खुश करने के साथ-साथ अपनी टीम को मैच में जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ऐसा नहीं कहा जा सकता कि यदि कोई बल्लेबाज किसी वनडे मुकाबले में शतक लगाए तो उसकी टीम का मैच जीतना निश्चित है। अक्सर देखा जाता है कि क्रिकेट टीमें बड़े स्कोर खड़ा करने के बाद भी मैच में हार जाती है।

भारत की ओर से भी कई क्रिकेटरों ने शतक लगाए हैं और अपनी टीम की जीत में सहायता की। लेकिन मुख्य रूप से विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा वह क्रिकेटर हैं जिन्होंने भारत की ओर से सर्वाधिक वनडे मुकाबलों में शतक लगाएं हैं। लेकिन किस खिलाड़ी के शतक ने सर्वाधिक बाद भारतीय टीम को जीत दिलाई, उसके बारे में हम आज जानने वाले है? तो आइए जान लेते हैं।

#3 रोहित शर्मा

rohit sharma

दाएं हाथ के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भारत के लिए 202 वनडे मुकाबले खेले हैं। इसमें रोहित शर्मा ने 47 रन की औसत से 7808 रन बनाए। रोहित शर्मा ने इस दौरान 22 शतक लगाए हैं, जिसमें भारत को 16 बार जीत हासिल हुई जबकि 6 बार हार का सामना करना पड़ा। रोहित शर्मा एक मात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 बार 200 से अधिक रन बनाए। रोहित शर्मा का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 264 रन का है। साथ ही रोहित शर्मा ने 39 अर्धशतक लगाए एवं 31 बार वे नॉट आउट रहे जो उनकी बल्लेबाजी में नियमितता को दर्शाता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 विराट कोहली

virat kohli

भारतीय वनडे टीम के कप्तान विराट कोहली उन कुछ रेसलर में एक हैं जो सचिन तेंदुलकर की शतकों के महाशतक को तोड़ सकते हैं और इसी लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट कोहली अभी तक 223 वनडे मुकाबलों में 10533 रन बना चुके है एवं इनकी औसत 59 रन की है। विराट कोहली ने इस दौरान 39 शतक लगाए हैं एवं उनके द्वारा शतक लगाए गए 32 मुकाबलों में भारतीय टीम को जीत मिली, एक मुकाबला ड्रॉ रहा जबकि 6 मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा।

विराट कोहली द्वारा बनाया गया व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर 183 रन है। साथ ही विराट कोहली ने 49 अर्धशतक भी लगाए हैं। विराट कोहली अपनी नियमित परफारमेंस के लिए जाने जाते हैं और वे जल्द ही वनडे मुकाबलों में सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। बल्लेबाजी करने के दौरान विराट कोहली की स्ट्राइक रेट 92 की होती है।

#1 सचिन तेंदुलकर

sachin tendulkar

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम को सर्वाधिक बार शतक लगाकर मैच जिताए हैं। अपने लंबे वनडे क्रिकेट कैरियर में सचिन तेंदुलकर ने कुल 463 वनडे मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने 18426 रन बनाए। इस दौरान सचिन तेंदुलकर ने 49 शतक लगाए। सचिन द्वारा लगाए गए शतकों में 34 मैच में भारत को जीत हासिल हुई जबकि 6 मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा एवं शेष 9 मुकाबलों में कोई परिणाम नहीं निकला।

सचिन तेंदुलकर एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने सभी फॉर्मेट में कुल मिलाकर 100 शतक लगाए हैं। लगातार 20 वर्षों से अधिक तक क्रिकेट खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आम बात नहीं है। साथ ही सचिन तेंदुलकर 96 बार अर्धशतक भी लग चुके हैं और इनके नाम एक बार दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। सचिन तेंदुलकर 41 बार मुकाबले में नॉट आउट रहे हैं।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...