Create
Notifications
Advertisement

विराट कोहली vs सचिन तेंदुलकर vs रोहित शर्मा: किसके शतकों की मदद से भारत ने वनडे में सर्वाधिक मुकाबले जीते

  • विराट कोहली तेज़ी से सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की तरफ बढ़ते हुए
varsha
ANALYST
Modified 02 Mar 2019, 23:00 IST

Enter caption

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी भी बल्लेबाज द्वारा शतक बनाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसका कारण यह है कि इन मुकाबलों के दौरान एक तो बल्लेबाज के ऊपर काफी प्रेशर होता है जबकि दूसरा यह है कि अंतरराष्ट्रीय टीमों में खेलने वाले गेंदबाज काफी प्रतिभावान होते हैं। इसके बावजूद जो क्रिकेटर वनडे मुकाबलों में शतक लगाते हैं वह अपने दर्शकों को खुश करने के साथ-साथ अपनी टीम को मैच में जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ऐसा नहीं कहा जा सकता कि यदि कोई बल्लेबाज किसी वनडे मुकाबले में शतक लगाए तो उसकी टीम का मैच जीतना निश्चित है। अक्सर देखा जाता है कि क्रिकेट टीमें बड़े स्कोर खड़ा करने के बाद भी मैच में हार जाती है।

भारत की ओर से भी कई क्रिकेटरों ने शतक लगाए हैं और अपनी टीम की जीत में सहायता की। लेकिन मुख्य रूप से विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा वह क्रिकेटर हैं जिन्होंने भारत की ओर से सर्वाधिक वनडे मुकाबलों में शतक लगाएं हैं। लेकिन किस खिलाड़ी के शतक ने सर्वाधिक बाद भारतीय टीम को जीत दिलाई, उसके बारे में हम आज जानने वाले है? तो आइए जान लेते हैं।


#3 रोहित शर्मा


rohit sharma

दाएं हाथ के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भारत के लिए 202 वनडे मुकाबले खेले हैं। इसमें रोहित शर्मा ने 47 रन की औसत से 7808 रन बनाए। रोहित शर्मा ने इस दौरान 22 शतक लगाए हैं, जिसमें भारत को 16 बार जीत हासिल हुई जबकि 6 बार हार का सामना करना पड़ा। रोहित शर्मा एक मात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 बार 200 से अधिक रन बनाए। रोहित शर्मा का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 264 रन का है। साथ ही रोहित शर्मा ने 39 अर्धशतक लगाए एवं 31 बार वे नॉट आउट रहे जो उनकी बल्लेबाजी में नियमितता को दर्शाता है।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Published 02 Mar 2019, 18:55 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit