Create

विराट कोहली के डेब्यू टेस्ट मैच की प्लेइंग XI अभी कहाँ है?

विराट कोहली के डेब्यू टेस्ट मैच कई बड़े नाम प्लेइंग XI में शामिल थे
विराट कोहली के डेब्यू टेस्ट मैच कई बड़े नाम प्लेइंग XI में शामिल थे

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) अपने टेस्ट करियर में 100 टेस्ट मैचों के आंकड़े को पूरा करने से महज एक कदम दूर हैं। शुक्रवार को मोहाली में खेले जाने वाले टेस्ट (IND vs SL) में वह यह उपलब्धि हासिल कर लेंगे। विराट ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में की थी। उस मैच में टीम के कप्तान एमएस धोनी थे और मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ बतौर खिलाड़ी मैच का हिस्सा थे। भारतीय टीम ने यह मैच 63 रन से जीता था। यह मैच प्रवीण कुमार और अभिनव मुकुंद का भी डेब्यू टेस्ट था।

विराट के डेब्यू टेस्ट को एक दशक से भी ज्यादा का समय बीत चुका है और इस दौरान काफी चीजें बदल गयी हैं। ऐसे में उनके सौवें टेस्ट से पहले कई लोगों के मन में कोहली के डेब्यू टेस्ट की प्लेइंग XI के खिलाड़ियों के बारे में जानने की उत्सुकता होगी कि वो कौन से खिलाड़ी थे और अभी कहाँ हैं। इस आर्टिकल में हम उस मैच की भारतीय प्लेइंग XI के बारे में बताने जा रहे हैं कि वे सभी अभी कहाँ हैं।

विराट कोहली के डेब्यू टेस्ट मैच की प्लेइंग XI

# सलामी बल्लेबाज - अभिनव मुकुंद और मुरली विजय

मुरली विजय के लिए यह मैच कुछ खास नहीं था
मुरली विजय के लिए यह मैच कुछ खास नहीं था

विराट कोहली के डेब्यू टेस्ट में अभिनव मुकुंद और मुरली विजय ने सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाई थी। मुकुंद ने पहली पारी में 11 और दूसरी पारी में 25 रन बनाए थे, जबकि मुरली विजय पहली पारी में 8 रन और दूसरी पारी में 0 पर आउट हो गए थे। दोनों ही खिलाड़ी वर्तमान समय में किसी भी प्रकार का प्रोफेशनल क्रिकेट खेलते हुए नहीं दिखाई दे रहे हैं। हालांकि अभिनव मुकुंद कमेंटेटर की भूमिका में नजर आते हैं।

# मध्यक्रम - राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और विराट कोहली

विराट कोहली मध्यक्रम में नजर आये थे
विराट कोहली मध्यक्रम में नजर आये थे

मध्यक्रम में भारत की ओर से राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, और विराट कोहली शामिल थे। राहुल द्रविड़ ने पहली पारी में 40 और दूसरी पारी में 112 रन बनाए थे और इस मैच के मैन ऑफ द मैच भी बने थे। इसके अलावा वीवीएस लक्ष्मण 12 और 0, विराट कोहली 4 और 15 रन बनाए थे। द्रविड़ वर्तमान समय में भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं, जबकि वीवीएस लक्ष्मण नेशनल क्रिकेट एकेडमी, बेंगलुरु के डायरेक्टर हैं। इसके अलावा विराट कोहली अभी भी भारतीय टीम के लिए तीनों प्रारूपों में खेलते हैं।

# विकेटकीपर और ऑलराउंडर - एमएस धोनी और सुरेश रैना

एमएस धोनी
एमएस धोनी

कोहली के डेब्यू टेस्ट में एमएस धोनी ने कप्तान और विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी। इस मैच में वे पहली पारी में 0 और दूसरी पारी में 16 रन बनाकर आउट हुए थे। वर्तमान समय में धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है लेकिन आईपीएल में वे चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं।

ऑलराउंडर की भूमिका निभाने वाले सुरेश रैना ने 82 और 27 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी करते हुए एक सफलत भी हासिल की थी। रैना मौजूदा समय में ज्यादा क्रिकेट नहीं खेलते हैं और अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं। इस बार उन्हें आईपीएल में भी कोई खरीददार नहीं मिला है।

# गेंदबाज - हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, प्रवीण कुमार और इशांत शर्मा

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

इस मैच में हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, प्रवीण कुमार और इशांत शर्मा सभी गेंदबाजों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। हरभजन सिंह ने पहली पारी में 2/51 और दूसरी पारी में 1/54 का प्रदर्शन किया था, जबकि डेब्यूटेंट प्रवीण कुमार ने 3/38 और 3/42 का शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन किया था। इसके अलावा अमित मिश्रा ने पहली पारी में 2/51 और दूसरी पारी में 2/62, जबकि इशांत शर्मा ने 3/29 और 3/81 का बेहतर प्रदर्शन किया था।

इशांत शर्मा अभी भी टेस्ट क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट में सक्रिय हैं, जबकि हरभजन सिंह और प्रवीण कुमार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। हरभजन सिंह कमेंटेटर की भूमिका में नजर आते हैं। इसके अलावा अमित मिश्रा पिछले सीजन तक आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा थे और आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में अनसोल्ड रहे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment