Create
Notifications

विराट कोहली ब्रांड वैल्यू के मामले में फ़ोर्ब्स की सूची में सातवें स्थान पर

Naveen Sharma

भारतीय कप्तान विराट कोहली चारों तरफ अपना नाम कर रहे हैं। मैदान पर बल्ले से चौके और छक्के जमाने वाले कोहली बाहर भी कुछ कम नहीं है। अपनी कप्तानी में टीम को हर रोज नई सफलता दिलाने वाले भारतीय कप्तान ने कमाई के मामले में दुनिया के दिग्गज एथलीट और अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनल मेसी से भी आगे निकल गए हैं। कुल कमाई में कोहली मेसी से पीछे है जबकि ब्रांड वैल्यू में वे उनसे आगे है।

फ़ोर्ब्स ने दुनिया भर के एथलीटों की कमाई से जुड़ी एक सूची जारी की है, इसमें कोहली को सातवां स्थान हासिल हुआ है और स्विट्जर्लैंड के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को प्रथम स्थान हासिल हुआ है। दिलचस्प बात यह है कि फ़ोर्ब्स के 100 एथलीटों में कोहली एकमात्र क्रिकेटर हैं। टॉप 10 में कोहली सातवें स्थान पर है।

हालाँकि वेतन के मामले में कोहली मेसी से बहुत पीछे हैं। मेसी को जहां सालाना 343 करोड़ रूपये सैलरी के रूप में मिलते हैं, वहीँ कोहली की यह राशि मात्र 19 करोड़ रूपये है। यह सूची खिलाड़ी के वेतन, बोनस और एंडोर्समेंट के आधार पर तय की गई है। ब्रांड वैल्यू में सैलरी और बोनस शामिल नहीं होता है। सालाना कुल कमाई की बात करें, तो मेसी 518 करोड़ रूपये कमाते हैं, वहीँ कोहली 142 करोड़ रूपये कमाते हैं।

गौरतलब है कि खिलाड़ी के प्रदर्शन के अनुरूप ही उसका नाम और कद बनता है और पिछले 2 वर्षों से कोहली ने विश्व क्रिकेट में सभी मानकों पर खरा उतरते हुए ब्रांड कम्पनियों को अपनी तरफ खींच लिया है। यही वजह है कि कोहली टॉप 10 एथलीटों की सूची में सातवें स्थान पर हैं और अन्य कोई खिलाड़ी इसमें उनके आस-पास भी नहीं है। हालांकि कमाई के मामले में एक फुटबॉलर से उनकी तुलना नहीं की जा सकती लेकिन ब्रांड वैल्यू में उन्होंने अपना जादू चलाया है इसमें कोई दोराय नहीं नहीं।

क्रम संख्या

खिलाड़ी

ब्रांड वैल्यू (करोड़)

1 रोजर फेडरर

241

2

लीब्रॉन जेम्स

216

3 उसेन बोल्ट

175

4

क्रिस्टियानो रोनाल्डो

139

5 फिल मिकेल्सन

127

6

टाइगर वुड्स

107

7 विराट कोहली

94

8

रॉरी मैक्लरॉय

88

9 लियोनेल मेसी

87

10 स्टीफन करी 86

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...