विराट कोहली का चौंकाने वाला खुलासा, टीम में चयन के लिए पिता से मांगी गई थी रिश्वत 

विराट कोहली 
विराट कोहली 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक बेहद चौंकाने वाला खुलासा किया है। विराट कोहली ने इस बात का खुलासा भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के साथ हुए इंस्टाग्राम चैट के दौरान किया। विराट कोहली ने बताया कि एक बार उनके टीम में चयन के लिए उनके पिता से रिश्वत की मांग की गई थी, जिसके लिए उन्होंने मना कर दिया था।

विराट कोहली ने सुनील छेत्री से कहा -

मैंने पहले भी इसके बारे में बताया था। ऐसा भी एक समय था, जब स्टेट क्रिकेट में काफी कुछ गलत चीज़ें होती थी। मैं मेरिट के आधार पर चयन के लिए योग्य था लेकिन उस स्थिति में एक व्यक्ति ने बोला था कि आपको टीम में चयनित होने के लिए मेरिट से कुछ ज्यादा करना होता है।

यह भी पढ़ें - विराट कोहली ने युजवेंद्र चहल को किया लाइव चैट के दौरान ट्रोल

विराट कोहली और उनके पिता
विराट कोहली और उनके पिता

विराट कोहली ने अपने पिता का किया जिक्र

विराट कोहली ने अपने पिता के बारे में कहा," वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने घर की परिस्थिति के कारण स्ट्रीट लाइट के नीचे पढ़ाई की थी। अपनी मेहनत की बदौलत वह वकील बने थे और उससे पहले वह मर्चेंट नेवी में भी थे। इतनी मेहनत से आगे बढ़ने वाला इंसान रिश्वत की भाषा नहीं समझता। उन्होंने कहा कि अगर मेरिट के दम पर विराट खेल लेता है तो ठीक, वरना इस तरह से मैं उसे खेलते नहीं देखना चाहता। उसके बाद टीम में मेरा चयन नहीं हुआ था और मैं काफी ज्यादा रोया था।"

कोहली ने इस घटना के बारे में आगे कहा," उस चीज़ ने मुझे सिखाया था कि दुनिया ऐसे ही चलती है। अगर आपको आगे बढ़ना है, तो बाकी से कुछ अलग जरूर करना होगा। मेरे पिता ने मुझे सिखाया था कि कड़ी मेहनत से ही आगे बढ़ा जा सकता है। उन्होंने अपने जीवन से मुझे काफी कुछ सिखाया।"

गौरतलब है कि विराट कोहली जब 18 साल के थे, तब उनके पिता की मृत्यु हो गई थी। जब उनके पिता की मौत हुई, उस समय दिल्ली की तरफ से विराट कोहली कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी का मुकाबला खेल रहे थे। हालाँकि इसके बावजूद कोहली ने मैच खेलना जारी रखा था और टीम के लिए महत्वपूर्ण शतक भी जड़ा था।

फिलहाल कोरोनावायरस के कारण विश्व भर में क्रिकेट के सभी मैच स्थगित हैं और ऐसे में सभी क्रिकेटर अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर ही बिता रहे हैं, जिसमें विराट कोहली भी शामिल हैं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now