Create

विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप में नंबर 3 पर ही करनी चाहिए बल्लेबाजी, वजह है बेहद चौंकाने वाली

India v Afghanistan - DP World Asia Cup
India v Afghanistan - DP World Asia Cup

विराट कोहली (Virat Kohli) ने जबसे एशिया कप (Asia Cup) में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाया है तबसे उन्हें ओपनिंग कराए जाने की ही चर्चा चल रही है। कई सारे फैंस और क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि विराट कोहली ओपन करते हुए काफी ज्यादा प्रभावशाली रहते हैं और इसी वजह से उन्हें ओपन ही करना चाहिए और टी20 वर्ल्ड कप में उन्हें ये जिम्मेदारी दी जानी चाहिए।

विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में जबरदस्त धुआंधार पारी खेली और लगभग 3 साल के बाद अपना 71वां अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाया। कोहली ने सिर्फ 61 गेंद पर 12 चौके और 6 छक्के की मदद से 122 रनों की नाबाद धुआंधार पारी खेली। अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में उन्हें ओपन करने का मौका मिला और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया।

इसके बाद से ही विराट कोहली को ओपन कराए जाने की चर्चा चल रही है। हालांकि विराट कोहली के ओपन करने से भारतीय टीम का कॉम्बिनेशन बिगड़ सकता है। हम आपको बताते हैं कि इसकी बड़ी वजह क्या है।

इन दो वजहों से विराट कोहली ना करें ओपन

1.विराट कोहली की बजाय ऋषभ पंत को ओपन कराना ज्यादा सही रहेगा

अगर केएल राहुल और रोहित शर्मा की ओपनिंग जोड़ी को तोड़ना ही है तो फिर विराट कोहली की बजाय ऋषभ पंत से ओपन कराना ज्यादा सही रहेगा। वैसे भी पंत मिडिल ऑर्डर में लगातार फ्लॉप हो रहे हैं और इसी वजह से उन्हें ओपन कराना चाहिए। विराट एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो नंबर 3 पर खेलते हुए एंकर की भूमिका निभा सकते हैं। एशिया कप के कई मैचों में उन्होंने ऐसा किया। इसलिए उन्हें 3 नंबर पर ही खेलने देना चाहिए।

2.मिडिल ऑर्डर में होना चाहिए एक सॉलिड बल्लेबाज

मिडिल ऑर्डर में भारतीय टीम के पास एक सॉलिड बल्लेबाज होना जरूरी है। अगर ओपनिंग जोड़ी किसी मैच में नहीं चलती है तो फिर तीसरे नंबर पर विराट कोहली जैसे बड़े बल्लेबाज का होना जरूरी है ताकि वो पारी को संभाल सकें और आखिर तक टिककर लंबी बल्लेबाजी कर सकें। इसके होगा ये कि दूसरे छोर से बाकी बल्लेबाज अपने शॉट्स खेल सकते हैं। अगर कोहली ओपन करने आएंगे तो उन्हें रिस्क लेकर लंबे-लंबे शॉट खेलने होंगे जो उनका मजबूत पक्ष नहीं है और वो आउट भी हो सकते हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment