विराट कोहली को बिना बताए बनाया गया रोहित शर्मा को कप्तान - रिपोर्ट

विराट कोहली अब सिर्फ लाल गेंद टीम के कप्तान हैं
विराट कोहली अब सिर्फ लाल गेंद टीम के कप्तान हैं

भारतीय टीम (Indian Team) में सीमित ओवर क्रिकेट के लिए कप्तान बदलने का निर्णय अचानक सामने आया। खबरों के अनुसार विराट कोहली को चयनकर्ताओं ने नहीं बताया था कि वे कप्तान बदल रहे हैं। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम का ऐलान अचानक करते हुए बीसीसीआई ने जानकारी प्रदान की। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार कोहली इस निर्णय से अनजान थे।

इंडियन एक्सप्रेस से बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि बीसीसीआई लाल गेंद और सफेद गेंद वाले क्रिकेट के बीच पूर्ण स्पष्टता चाहता था। बीसीसीआई किसी भी भ्रम से बचने के लिए सबसे लंबे प्रारूप और छोटे प्रारूपों के बीच पूर्व रूप से अलग नेतृत्व चाहता था। अंत में फैसला चयनकर्ताओं पर छोड़ दिया गया। उन्होंने रोहित को नया वनडे कप्तान नियुक्त करने का फैसला किया।

रोहित शर्मा अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी आगामी एकदिवसीय सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करेंगे। यह रोहित की पूर्णकालिक वनडे कप्तान के रूप में पहली सीरीज होगी। इससे पहले रोहित शर्मा को न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में टी20 कप्तान बनाया गया था। इसमें टीम इंडिया ने तीनों मुकाबलों में जीत दर्ज की थी।

रोहित शर्मा अब सफेद गेंद में पूर्ण कप्तान हैं
रोहित शर्मा अब सफेद गेंद में पूर्ण कप्तान हैं

टी20 वर्ल्ड कप से पहले विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था और कहा था कि यह मेरा सबसे छोटे प्रारूप में बतौर कप्तान अंतिम इवेंट है। मैं बतौर बल्लेबाज खेलता रहूँगा। रवि शास्त्री ने कुछ समय पहले संकेत दिया था कि कोहली आने वाले समय में भारतीय एकदिवसीय टीम की कप्तानी छोड़ सकते हैं। हालांकि उन्होंने इसे नहीं छोड़ा लेकिन चयनकर्ताओं ने उनकी जगह रोहित शर्मा को काबिज करना उचित समझा।

खबरें ऐसी भी सामने आई है कि बीसीसीआई ने विराट कोहली को वनडे कप्तानी छोड़ने के लिए 48 घंटों का समय दिया था। जब उन्होंने इसे नहीं छोड़ा तब चयन समिति ने खुद उनको हटाने का निर्णय लेते हुए रोहित शर्मा को इस पद के लिए चुन लिया।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment