"ऐसा लीडर जिसके जैसा कोई और नहीं"- धोनी के जन्मदिन पर विराट कोहली ने लिखा स्पेशल पोस्ट

England v India - 2nd Vitality International T20
England v India - 2nd Vitality International T20

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) की दोस्ती के बारे में हर कोई जानता है। कोहली तमाम मौकों पर धोनी को अपना बड़ा भाई बता चुके हैं। आज धोनी अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस दौरान कोहली ने अपने बड़े भाई धोनी के लिए एक प्यारा सा सोशल मीडिया पोस्ट लिखा है। कोहली ने धोनी के साथ भारतीय टीम की जर्सी और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की जर्सी में दो फोटो शेयर करते हुए लिखा,

एक ऐसा लीडर जिसके जैसा कोई और नहीं। इंडियन क्रिकेट के लिए आपने जो कुछ भी किया है उसके लिए धन्यवाद। आप मेरे एक बड़े भाई से भी बढ़कर हो। आपके लिए केवल प्यार और सम्मान। हैप्पी बर्थडे स्किप।

धोनी की कप्तानी में ही कोहली ने किया था इंटरनेशनल डेब्यू

2008 में जब कोहली ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था उस समय धोनी भारतीय टीम के कप्तान थे। धोनी की कप्तानी में कोहली ने बहुत सारे मैच खेले हैं। धोनी ने जब अचानक टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी थी तो उस समय तक उन्होंने कोहली को कप्तानी के लिए तैयार कर लिया था। कोहली भी इस बात को स्वीकार कर चुके हैं की कप्तानी में धोनी ने उनकी काफी मदद की है। लिमिटेड ओवर्स की कप्तानी मिलने के बाद भी तमाम मौकों पर देखा गया कि मैच के दौरान मैदान पर कोहली ने धोनी से लगातार टिप्स लिए थे।

एक कप्तान के तौर पर धोनी का इंटरनेशनल करियर काफी शानदार रहा। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को आईसीसी के तीनों खिताब जिताए हैं और ऐसा करने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने थे। धोनी की कप्तानी में सबसे पहले भारत ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का पहला संस्करण जीता था। इसके बाद 2011 में भारत ने क्रिकेट विश्व कप का खिताब जीते हुए 28 साल से चले आ रहे सूखे को खत्म किया था। 2013 में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी पर भी अपना कब्जा जमाया था। धोनी की कप्तानी में जीते हुए आईसीसी खिताबों के बाद से भारत अब तक कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar