Create
Notifications

वीरेंदर सहवाग एनएफटी से जुड़ने वाले नए भारतीय क्रिकेट स्‍टार बने

वीरेंदर सहवाग ने रारियो के साथ अपनी एनएफटी कलेक्‍शन लांच किया
वीरेंदर सहवाग ने रारियो के साथ अपनी एनएफटी कलेक्‍शन लांच किया
Vivek Goel
FEATURED WRITER

टीम इंडिया (India Cricket team) के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर वीरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) भी एनएफटी से जुड़ गए हैं। 43 साल के सहवाग ने एनएफटी प्‍लेटफॉर्म रारियो के साथ साझेदारी की घोषणा की।

ब्‍लॉकचैन टेक्‍नोलॉजी पर आधारित एनएफटी या नोन-फंजिबल टोकन्‍स फैंस को मौका देती है कि वो क्रिकेट इतिहास के अपने पसंदीदा टुकड़ों के स्वामित्व का दावा करने का मौका देते हैं।

एनएफटी लांच की पुष्टि करते हुए सहवाग ने कहा कि वो अपने खेलने वाले दिनों में हमेशा अविष्‍कार को लेकर खुले थे और संन्‍यास लेने के बाद भी उनकी सोच में बदलाव नहीं आया है।

सहवाग ने आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, 'मेरे खेलने वाले दिनों के दौरान, मैंने हमेशा कुछ अलग करने की सोची और मैदान पर अपने प्रदर्शन को सुधारने व फैंस से जुड़े रहने के लिए अनोखे तरीके अपनाए। कुछ सालों पहले तक कोई एक कल्‍पना नहीं कर सकता था कि फैंस के लिए यह मुमकिन होगा कि वह मैदान पर खड़े होकर मैच देखेंगे या टीवी पर। एनएफटी के साथ वो हिस्‍सा ले सकते हैं और क्रिकेट के ऐतिहासिक पलों को प्राप्‍त कर सकते हैं, जो कि अतुल्‍नीय है। मेरा मानना है कि अपने फैंस के करीब आने के लिए यह मेरा शानदार कदम है।'

रारियो के सह-मालिक और सीई अंकित वाधवा को सूचना मिली कि वो सहवाग के एनएफटी वीडियो, कार्ड्स और यादगार चीजों को लांच करेंगे तो उनके फैंस के लिए जरूर होना चाहिए। वाधवा ने वीरू के बारे में कहा, 'हम सभी को वीरू की 200 या 300 रन वाली मेगा पारियां याद होगी। मुझे शक है कि हमने अपनी जिंदगी में उनसे धाराप्रवाह खिलाड़ी देखा होगा।' सहवाग से पहले युवराज सिंह, रोहित शर्मा, सुनील गावस्‍कर और जहीर खान ने अपने-अपने एनएफटी कलेक्‍शन की घोषणा की थी।

शिखर धवन ने सोमवार को ही अपने एनएफटी कलेक्‍शन के लांच की घोषणा की थी। धवन ने इंस्‍टाग्राम के जरिये इसकी घोषणा की थी। दिनेश कार्तिक भारत के पहले सदस्‍य थे, जो एनएफटी से जुड़े हैं। एनएफटी कलेक्‍शन ने निदाहास ट्रॉफी फाइनल में आखिरी गेंद पर लगाए छक्‍के को शामिल किया है।

वीरेंदर सहवाग के रिकॉर्ड्स

वीरेंदर सहवाग टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज हैं। दुनिया में वो चार में से बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाया हो।

वीरेंदर सहवाग के नाम टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर होने का भारतीय रिकॉर्ड दर्ज है। उन्‍होंने 2008 में चेन्‍नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 रन बनाए थे।

सहवाग ने इंदौर में 2011 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक जमाया था। तब उन्‍होंने 219 रन बनाए थे, जो वनडे क्रिकेट में भी व्‍यक्तिगत स्‍कोर है।


Edited by Prashant Kumar

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now