Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

वीवीएस लक्ष्मण ने बताया स्पिन पिचों पर खेलने का तरीका

ANALYST
Modified 28 Feb 2021
न्यूज़

अहमदाबाद में भारत (India) और इंग्लैंड (England) के पीच पिंक बॉल टेस्ट मैच की पिच में बल्लेबाजों के लिए कुछ नहीं होने की बात कई विशेषज्ञों ने कही है। पिच में ज्यादा स्पिन होने के बयान भी आए हैं लेकिन पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS laxman) की राय उनसे अलग है। वीवीएस लक्ष्मण का कहना है कि इस तरह की पिचों पर खेलने के लिए बल्लेबाजों को खुद के शॉट चयन की समझ होनी चाहिए। लक्ष्मण ने पिच को खराब नहीं कहा।

लक्ष्मण ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि इन पिचों पर स्कोर करना संभव है। आपके पास तकनीक और मानसिकता का सही मिश्रण होना चाहिए। आपको अपने बचाव में विश्वास रखना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका मन बेचैन है, शॉट चयन समस्या हो जाता है, निर्णय लेना खराब फुटवर्क में बदल जाता है, गेंद की ओर पहुंचने में, लंबाई गलत तरीके से उठाते हुए, और इससे आप आउट हो जाएंगे।

वीवीएस लक्ष्मण ने बताई डिफेन्स की परिभाषा

लक्ष्मण ने कहा कि डिफेन्स का मतलब यह नहीं होता कि आप एक लम्बा पाँव बाहर निकालें। डिफेन्स वह होता है जहाँ आप अपने शरीर का भार ट्रांसफर करते हैं। आपकी छलांग इतनी लम्बी हो कि आप बल्ले को अपने पाँव से आगे लेकर जा पाएं। एक बार जब आप डिफेंस को लेकर सहज हो, तब किनारे से बचने के लिए खेलते हो। स्पिन पिचों पर आप हमेशा अंदर आने वाली गेंद के लिए खेलते हो। आपको वर्टिकल बल्ले से खेलना चाहिए। इसमें आप बोल्ड नहीं होंगे क्योंकि गेंद की लाइन को कवर कर रहे होते हैं।

वीवीएस ने यह भी कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि गेंदबाज बार-बार एक ही लेंथ पर गेंद को पिच न करे। ऐसा करने के लिए विभिन्न तरीके हैं। क्योंकि मैं कभी नहीं खेलता था, दो विकल्प थे। विकेट के नीचे झुको या या दाएं वापस जाओ और देर से खेलो।

Published 28 Feb 2021, 18:30 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now