रविंद्र जडेजा के रिप्लेसमेंट के लिए ये खिलाड़ी पेश कर सकता है मजबूत दावेदारी, जिम्बाब्वे टूर पर मिला है मौका

रविंद्र जडेजा को कौन करेगा टी20 में रिप्लेस?
रविंद्र जडेजा को कौन करेगा टी20 में रिप्लेस?

Ravindra Jadeja Replacement in T20I : टीम इंडिया के प्रमुख ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया है। भारतीय टीम ने जैसे ही टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता जडेजा ने इस फॉर्मेट को अलविदा कह दिया। पहले विराट कोहली और रोहित शर्मा ने संन्यास का ऐलान किया और उसके बाद जडेजा ने भी रिटायरमेंट की घोषणा कर दी।

रविंद्र जडेजा के संन्यास के बाद भारतीय टीम में एक बड़ी जगह खाली हो गई है। जडेजा तीनों ही डिपार्टमेंट में अपना अहम योगदान देते थे। स्पिन गेंदबाजी करने के अलावा वो बल्लेबाजी में भी ताबड़तोड़ शॉट्स खेलते थे और कम गेंद पर ज्यादा रन बनाने में माहिर थे। वहीं उनकी फील्डिंग का कोई मुकाबला ही नहीं था। वो जिस तरफ खड़े होते थे, उधर से गेंद का निकलना काफी मुश्किल होता था। जडेजा ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में 74 मैच में 515 रन बनाए। वहीं गेंदबाजी में 54 विकेट लिए।

वॉशिंगटन सुंदर टी20 में पेश कर सकते हैं तगड़ी दावेदारी

अब सवाल यह है कि जडेजा के बाद कौन उन्हें टी20 में रिप्लेस कर सकता है। अक्षर पटेल पहले से ही टीम में मौजूद हैं और उनका खेलना तय है। हालांकि एक और विकल्प वॉशिंगटन सुंदर के रूप में भी टीम इंडिया के पास मौजूद है। सुंदर भी जडेजा की ही तरह बैटिंग और बॉलिंग दोनों करने में सक्षम हैं। उनके पास काफी ज्यादा एक्सपीरियंस है और वो पहले टीम इंडिया के लिए खेल भी चुके हैं। वॉशिंगटन सुंदर ने भारत के लिए अभी तक कुल मिलाकर 4 टेस्ट, 19 वनडे और 43 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इससे पता चलता है कि भारतीय टीम के लिए वो नए नहीं हैं।

अभी तक जडेजा, अक्षर पटेल और अश्विन के होने की वजह से सुंदर को टीम में जगह नहीं मिल पाती थी लेकिन अब उनके पास सुनहरा मौका है। वो इस वक्त जिम्बाब्वे टूर पर हैं और अगर वहां पर उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया तो फिर जरुर रविंद्र जडेजा के विकल्प के तौर पर सामने आ सकते हैं। अक्षर पटेल भले ही रेस में सबसे आगे हैं लेकिन वॉशिंगटन सुंदर भी तगड़ी दावेदारी पेश कर सकते हैं। अब उन्हें इंडियन टीम में मौका मिलने के चांस ज्यादा हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now