पाकिस्तान के दिग्गज ने वनडे फॉर्मेट को खत्म करने का सुझाव देते हुए दिया बड़ा बयान 

वसीम अकरम ने वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर अहम बातें कही
वसीम अकरम ने वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर अहम बातें कही

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) ने वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उनके मुताबिक यह प्रारूप जल्द ही खत्म हो सकता है। इसके लिए उन्होंने व्यस्त कार्यक्रम के साथ-साथ रुचि और प्रासंगिकता की कमी को जिम्मेदार बताया है।

हाल ही में वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर काफी चर्चा हो रही है। आईसीसी ने प्रारूप को बनाये रखने के लिए 2023-2027 फ्यूचर टूर प्रोग्राम में त्रिकोणीय सीरीज की वापसी की बात कही है। इससे पहले उन्होंने वनडे सुपर लीग की भी शुरुआत की थी लेकिन इसका कोई खास फायदा नहीं देखने को मिला।

इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने भी व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। टी20 फॉर्मेट के आगमन से और अलग-अलग देशों की फ्रेंचाइजी लीग के कारण 50 ओवर के फॉर्मेट को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

यह स्वीकार करते हुए कि वनडे क्रिकेट खेल के सबसे छोटे प्रारूप की तुलना में अत्यधिक खिंचाव महसूस करता है, अकरम ने वॉननी एंड टफ़र्स क्रिकेट क्लब पॉडकास्ट पर कहा,

एक खिलाड़ी के लिए वनडे क्रिकेट खेलना काफी थका देने वाला होता है। टी20 के बाद वनडे क्रिकेट ऐसा लगता है कि यह दिनों दिन चल रहा है। इसलिए खिलाड़ी छोटे प्रारूप के साथ-साथ लम्बे प्रारूप (टेस्ट) पर ही ध्यान दे रहे हैं।

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने अपने देश में होने वाली टी20 लीग के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया। इससे साफ़ पता चलता है कि वनडे फॉर्मेट की अहमियत खोती जा रही है।

वनडे क्रिकेट को समाप्त कर देना चाहिए - वसीम अकरम

अधिकांश देशों में एकदिवसीय क्रिकेट के प्रति रुचि की कमी का हवाला देते हुए, अकरम का मानना है कि फॉर्मेट को पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाना चाहिए। 56 वर्षीय दिग्गज ने कहा,

मुझे भी ऐसा ही लगता है। इंग्लैंड में, आपके पास फुल हाउस हैं। भारत में, पाकिस्तान में, विशेष रूप से, श्रीलंका, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, वनडे क्रिकेट में स्टेडियम नहीं भरने वाले हैं।

कुछ दिनों पहले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी कहा था कि वनडे क्रिकेट में एक समय ऐसा आता है जब वह अपना टीवी बंद कर देते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar