युवा तेज गेंदबाजों को टिप्स देते हुए नजर आया केकेआर का प्रमुख तेज गेंदबाज, देखें वीडियो 

उमेश यादव ने आईपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन किया है
उमेश यादव ने आईपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन किया है

आईपीएल (IPL) में अक्सर युवा खिलाड़ियों को सीनियर खिलाड़ियों से बातचीत करने और कुछ ना कुछ सीखने को भी मौका मिलता है। कुछ ऐसा ही मौका कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के युवा गेंदबाजों को मिला, जिन्हें तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) टिप्स देते हुए नजर आये। यादव ने इस सीजन काफी अच्छी शुरुआत की और नई गेंद के साथ काफी खतरनाक साबित हुए। इस सीजन उमेश ने अभी तक सात मैच खेले हैं और कुल 10 विकेट अपने नाम किए हैं।

फ्रेंचाइजी द्वारा पोस्ट किये गए वीडियो में उमेश यादव गेंदबाजों को गेंदबाजी के दौरान गेंद की ग्रिप को सही ढंग से पकड़ने के बारे में बता रहे हैं। वीडियो में उमेश ने कहा,

अगर आप इस तरह (बेहतर ग्रिप के साथ) गेंद फेंकते हैं, तो यह आपको बेहतर नियंत्रण प्रदान करेगी। जब आप गेंद छोड़ते हैं तो यह बेहतर एलाइनमेंट और संतुलन सुनिश्चित करेगा। हाथ की स्थिति सीधी है, है ना? जब आप इस तरह से डिलीवरी करते हैं तो उंगलियां सीधी होती हैं। यदि आप गेंद को ऊंचा रखते हैं, तो आपके पास डिलीवरी को नियंत्रित करने का समय होगा। इसे अपनी उंगली की नोक से पकड़ने की कोशिश करें। आप उंगली के इस हिस्से को देखते हैं? यह डिलीवरी पर एक प्रभावी नियंत्रण प्रदान करता है। इसे टिप पर रखने का प्रयास करें। इसके बाद आप जैसा चाहते हैं यह वैसा ही रिलीज करेगा। यह नेचुरल हो जरूरी नहीं, लेकिन मेरा है।

उमेश यादव को रिवर्स स्विंग में काफी माहिर माना जाता है और उन्होंने भारत में होने वाले टेस्ट मैचों में इसका बखूबी इस्तेमाल करते हुए बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है।

उमेश यादव भारतीय टीम के लिए भी जबरदस्त प्रदर्शन कर सकते हैं - टिम साउदी

हाल ही में टिम साउदी ने कहा था कि अगर उमेश यादव इसी तरह का प्रदर्शन करते रहे तो वो भारतीय टी20 टीम में भी जगह बना सकते हैं। वो टीम इंडिया के लिए भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। पीटीआई के साथ इंटरव्यू में साउदी ने कहा,

मैं उमेश यादव का फैन हूं, वो एक बहुत ही बेहतरीन गेंदबाज हैं। मैं काफी भाग्यशाली हूं कि जब हम आरसीबी के लिए खेल रहे थे तो उनके साथ नई गेंद शेयर करने का मौका मिला। जिस तरह से उन्हें मैनेज किया गया है वो उमेश यादव की गेंदबाजी स्टाइल को सूट करता है। अगर वो इसी तरह का प्रदर्शन करते रहे तो मुझे लगता है कि वो भारत के लिए टी20 क्रिकेट में भी अच्छा कर सकते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment