Hindi Cricket News: प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अनुबंध सिस्टम लाया जाएगा- सौरव गांगुली

 सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद सौरव गांगुली ने अपना कार्य शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा है कि घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए भी अनुबंध प्रणाली होगी। फिलहाल यह श्रेणी केवल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले टॉप खिलाड़ियों के लिए ही होती है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले हजारों खिलाड़ियों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए गांगुली ने यह कदम उठाने की बात कही।

घरेलू खिलाड़ियों के लिए एक सुरक्षित भुगतान संरचना बनाने के लिए सौरव गांगुली ने कॉन्ट्रेक्ट के तहत घरेलू खिलाड़ियों को लाने के लिए चीजें आगे बढ़ाई है। गांगुली ने कहा कि प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों के लिए हम कॉन्ट्रेक्ट सिस्टम लाएंगे, नई वित्त समिति को इस बारे में एक पूरा सिस्टम तैयार करने के लिए कहेंगे। आगे उन्होंने कहा कि सब चीजों का मूल्यांकन करने के लिए कुछ सप्ताह का समय लगेगा, अभी यहाँ काफी काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें:वीरेंदर सहवाग ने बतौर ओपनर खेलने को लेकर सौरव गांगुली के साथ हुई बातचीत का किया खुलासा

वर्तमान में घरेलू खिलाड़ी एक दिन के खेल का पैंतीस हजार रूपये प्राप्त करता है। पूरे साल में खिलाड़ी पच्चीस से तीस लाख रूपये तक कमाते हैं। ब्रॉडकास्ट रेवेन्यू से बीसीसीआई से उन्हें तेरह प्रतिशत मिलता है। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए केन्द्रीय अनुबंध होता है, जिसमें वे मैच फीस और अन्य भुगतान के बाद भी करोड़ों रूपये सालाना प्राप्त करते हैं। घरेलू क्रिकेट में अभी तक ऐसी कोई संरचना विकसित नहीं हुई थी।

सौरव गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष बनने से पहली ही अपनी प्राथमिकताओं में घरेलू क्रिकेट को ही शामिल होना बताया था। दादा अपनी कही हुई बातों पर चलते हुए नजर आ रहे हैं। घरेलू क्रिकेट में भी अनुबंध प्रणाली आने से एक स्थिरता आएगी और खिलाड़ियों को आर्थिक समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। गांगुली सही दिशा में जा रहे हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment