क्रिकेट

भारत के खिलाफ पहले 2 एकदिवसीय के लिए वेस्टइंडीज की टीम घोषित

पहला एकदिवसीय 23 जून को खेला जाएगा

भारतीय टीम के साथ 23 जून से पांच वन-डे मैचों के लिए शुरू हो रही सीरीज के पहले 2 एकदिवसीय मैचों की वेस्टइंडीज टीम की घोषणा कर दी गई है। इस 13 सदस्यीय टीम में वही खिलाड़ी रखे गए हैं, जिन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों में भाग लिया था। यह सीरीज 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुई थी।

अफगानिस्तान के साथ हुई सीरीज में चोट के कारण बाहर बैठने वाले तेज गेंदबाज शेनन गैब्रियल एक बार फिर टीम से बाहर ही रहेंगे। वे फ़िलहाल रिकवरी के दौर से गुजर रहे हैं। चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल रविवार को समाप्त हो गया था, जिसमें भारत को पाक के खिलाफ 180 रनों की शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

वेस्टइंडीज की टीम फिलहाल आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में नौवें स्थान पर है और ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार अफगानिस्तान के साथ ड्रॉ हुई सीरीज से इस टीम को कोई अंक प्राप्त नहीं हुआ। भारत के खिलाफ खेलकर उनके पास 2019 विश्वकप में बिना क्वालीफायर राउंड खेले सीधे प्रवेश का अंतिम मौका है। टीमों की अंतिम रैंकिंग सितम्बर 2017 तक लॉक हो जाएगी और अप्रैल 2018 में क्वालीफायर मैचों का आयोजन होगा।

गौरतलब है कि 23 जून से 6 जुलाई तक पांच एकदिवसीय मैच खेले जाएंगे और 9 जुलाई को एकमात्र टी20 मैच होना है। ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि भारतीय टीम में कुछ युवा चेहरों को मौका देने के लिए कप्तान कोहली सहित कुछ बड़े नामों को आराम दिया जा सकता है लेकिन टीम इंडिया में ऐसा नहीं हुआ। मौजूदा आईसीसी वन-डे रैंकिंग में भारतीय टीम दूसरे स्थान पर है, वहीँ वेस्टइंडीज की टीम नौवें स्थान पर है। पिछली बार भी भारतीय टीम ने इसी समय वेस्टइंडीज का दौरा किया था, तब विंडीज को मेहमान टीम ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया था। दो टेस्ट ड्रॉ रहे थे।
वेस्टइंडीज की टीम 
जेसन होल्डर (कप्तान), देवेन्द्र बिशू, जोनाथन कार्टर, रोस्टन चेज, एम कमिंस, शाई हॉप (विकेटकीपर), अल्जैरी जोसेफ, एविन लेविस, जैसन मोहम्मद, एश्ले नर्स, किरोन पोलार्ड, रॉवमैन पॉवेल और के. विलियम्स।