अक्षर पटेल की धुआंधार पारी से भारत की रोमांचक जीत, दूसरे वनडे में शाई होप का शतक बेकार

West Indies vs India - 2nd ODI, Port of Spain
West Indies vs India - 2nd ODI, Port of Spain

पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे वनडे (IND vs WI) में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को दो विकेट से हराया और तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। वेस्टइंडीज ने पहले खेलते हुए शाई होप के बेहतरीन शतक की मदद से निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 311 रन का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में भारत ने आखिरी ओवर में आठ विकेट खोकर रोमांचक जीत दर्ज की। अक्षर पटेल को 64 रनों की ताबड़तोड़ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले टॉस जीतकर वेस्टइंडीज़ के कप्तान निकोलस पूरन ने बल्लेबाजी चुनी। कैरेबियाई टीम की शुरुआत शानदार रही और ओपनर्स ने नौ ओवर में 65 रन बोर्ड पर लगा दिए थे। इस साझेदारी को दीपका हूडा ने काइल मेयर्स को 39 रन के निजी स्कोर पर आउट कर तोड़ा। यहाँ से शाई होप और शमराह ब्रूक्स की जोड़ी ने स्कोर को 127 तक पहुँचाया। ब्रूक्स 35 रन बनाकर आउट हुए। ब्रैंडन किंग को चहल ने खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया।

होप और कप्तान निकोलस पूरन ने बेहतरीन शतकीय साझेदारी की और स्कोर को ढाई सौ के करीब पहुँचाया। पूरन 74 रन बनाकर आउट हुए। वहीं होप ने शानदार शतक जड़ा और 115 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस तरह वेस्टइंडीज ने पूरे ओवर खेलते हुए 311/6 का स्कोर बनाया। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट अपने नाम किये।

शाई होप ने शानदार बल्लेबाजी का नजारा पेश किया और शतक बनाया
शाई होप ने शानदार बल्लेबाजी का नजारा पेश किया और शतक बनाया

बड़े लक्ष्य के जवाब में भारत का स्कोर 10वें ओवर में जब 41/0 था, तभी बारिश आई और मैच कुछ देर रुक गया। दोबारा मैच शुरू होने पर वेस्टइंडीज ने भारत को बड़े झटके दिए। 11वें ओवर में 48 के स्कोर पर कप्तान शिखर धवन (13), 16वें ओवर में 66 के स्कोर पर शुभमन गिल (43) और 18वें ओवर में 79 के स्कोर पर सूर्यकुमार यादव (9) भी आउट हो गए। श्रेयस अय्यर ने संजू सैमसन के साथ टीम को 23वें ओवर में 100 के पार पहुंचाया।

श्रेयस अय्यर ने 57 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और 30वें ओवर में भारत ने 150 का आंकड़ा पार किया। श्रेयस ने 71 गेंदों में 63 रनों की पारी खेली, लेकिन 33वें ओवर में 178 के स्कोर पर उनके आउट होने से भारतीय टीम को चौथा झटका लगा। श्रेयस अय्यर ने संजू सैमसन के साथ 99 रनों की साझेदारी निभाई।

सैमसन ने 47 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम को 38वें ओवर में 200 के पार पहुंचाया, लेकिन 39वें ओवर में 205 के स्कोर पर वह 54 रन बनाकर आउट हो गए और भारत को पांचवां झटका लगा। दीपक हूडा (33) ने अक्षर पटेल के साथ मिलकर टीम को 44वें ओवर में 250 के पार पहुंचाया, लेकिन 45वें ओवर में 256 के स्कोर पर दीपक हूडा आउट हो गए।

अक्षर पटेल ने एक छोर से धुआंधार बल्लेबाजी की, लेकिन 46वें ओवर में 280 के स्कोर पर शार्दुल ठाकुर (3) के आउट होने से भारत की सातवां झटका लगा। अक्षर पटेल ने सिर्फ 27 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और 49वें ओवर में भारत ने 300 का आंकड़ा पार किया, लेकिन उसी ओवर में 304 के स्कोर पर आवेश खान (10) आउट हो गए और भारत को आठवां झटका लगा।

हालाँकि अक्षर ने 35 गेंदों में 64 रनों की धुआंधार पारी खेली और छक्का लगाकर दो गेंद शेष रहते टीम को बेहद रोमांचक जीत दिला दी। वेस्टइंडीज की तरफ से अल्ज़ारी जोसेफ और काइल मेयर्स ने दो-दो विकेट लिए।

तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मैच 27 जुलाई को पोर्ट ऑफ स्पेन में ही खेला जाएगा। वनडे सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now