केएल राहुल ने जब आखिरी बार टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की थी तब क्या हुआ था ?

केएल राहुल दूसरी बार टेस्ट मैचों में कप्तानी कर रहे हैं
केएल राहुल दूसरी बार टेस्ट मैचों में कप्तानी कर रहे हैं

भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला आज चटोग्राम में खेला जा रहा है। इस मैच में केएल राहुल (KL Rahul) टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं। नियमित कप्तान रोहित शर्मा इंजरी का शिकार हो गए हैं और इसी वजह से केएल राहुल टीम की कप्तानी कर रहे हैं। केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है।

भारतीय टीम मैच में तीन स्पिनर और दो तेज़ गेंदबाज के साथ उतरी है। बांग्लादेश की टीम भी तीन स्पिनर और दो तेज़ गेंदबाज के साथ मैच में आई है। भारत और बांग्लादेश के बीच अभी तक 11 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत को 9 मैचों में जीत मिली है, वहीं 2 मैच ड्रॉ रहे हैं। बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ अभी तक एक भी टेस्ट जीत हासिल नहीं की है।

केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ की थी कप्तानी

वहीं केएल राहुल के कप्तानी की बात करें तो टेस्ट मैचों में उनके पास लीडरशिप का ज्यादा अनुभव नहीं है। उन्होंने इसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहांसबर्ग टेस्ट मैच में कप्तान के तौर पर डेब्यू किया था। हालांकि टीम इंडिया को उस मैच में सात विकेटों से हार का सामना करना पड़ा था। विराट कोहली की अनुपस्थिति में केएल राहुल ने उस मैच में टीम इंडिया की कमान संभाली थी और टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया था। भारतीय टीम पहले खेलते हुए 202 रन ही बना पाई थी। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने 27 रनों की लीड ली थी। दूसरी पारी में भारत ने 266 रन बनाए थे और साउथ अफ्रीका के सामने 240 रनों का टार्गेट रखा था। इस टार्गेट को प्रोटियाज टीम ने तीन विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया था। अब टीम इंडिया एक बार फिर केएल राहुल की कप्तानी में टेस्ट मैच खेलने उतरी है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now