Create

"इस गेंद को खेलना नामुमकिन", जब एबी, विराट और मैक्‍सवेल ने हर्षल पटेल को बताई उनकी सबसे बड़ी ताकत

हर्षल पटेल की धीमी गति की गेंदों को लेकर मैक्सवेल ने दी थी प्रतिक्रिया
हर्षल पटेल की धीमी गति की गेंदों को लेकर मैक्सवेल ने दी थी प्रतिक्रिया

आईपीएल (IPL) में सालों से खेल रहे दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) को असली पहचान 2021 के सीजन से मिली। पिछले सीजन उन्होंने अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को खूब छकाया और 32 विकेट के साथ पर्पल कैप विजेता बने थे और एक सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

पटेल ने अपनी गेंदबाजी में कई महत्वपूर्ण विविधताओं को जोड़ा और इन्हीं में से एक विविधता उनकी धीमी गति की गेंद हैं, जो बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किलें पैदा करती है। अपनी इस गेंद से हर्षल पटेल ने विरोधी बल्लेबाजों के साथ-साथ साथी खिलाड़ियों को भी नेट्स में खूब परेशान किया है।

गौरव कपूर के यूट्यूब शो 'ब्रेकफास्ट विद चैंपियंस' पर बोलते हुए, पटेल ने बताया कि कैसे ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स और विराट कोहली जैसे टी20 स्टार्स ने उनकी धीमी गेंदों पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा,

एबी, विराट और मैक्सी ने कहा है कि (उनकी धीमी गेंद को हाथ से समझ पाना नामुमकिन है)। इसलिए मैंने मैक्सी को कुछ धीमी गेंदें फेंकी और वह नेट्स से बाहर आकर कहता है, 'दोस्त, वे इसे किसी भी तरह से नहीं हिट करने वाले।' जब उनके जैसे लोग, विराट या एबी कहते हैं, तो आप सोचते हैं, 'अगर वे इसे हाथ से नहीं देख रहे हैं, तो और कौन कर सकता है?' बहुत आत्मविश्वास बढ़ता है।
Most wkts by a fast bowler for RCB in IPL*Harshal Patel - 73 R Vinay Kumar - 72 Zaheer Khan - 49 Md Siraj - 45 S Aravind - 45 https://t.co/womcLHp3cm

मैंने टी20 में गेंदबाजी करना जहीर खान से सीखा - हर्षल पटेल

हर्षल पटेल का मानना है कि टी20 गेंदबाज के रूप में बेहतर बनने में उन्हें पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान के मूल्यवान टिप्स से काफी मदद मिली। 2012 में जब पटेल ने आरसीबी को ज्वाइन किया था तब जहीर खान भी उस टीम में शामिल थे। 31 वर्षीय ने बताया कि कैसे ज़हीर की वजह से उन्होंने खुद की गेंदबाजी में सुधार किया। तेज गेंदबाज ने कहा,

अगर मुझे किसी ऐसे व्यक्ति को देखना है जिसने धीमी गेंद को कारगार बनाया, [यह] 2011 विश्व कप में जहीर खान थे। जिस तरह से उन्होंने उन नक्कल गेंदों से लोगों को आउट किया वह देखना अविश्वसनीय था। मैंने उनसे टी20 बॉलिंग की शिक्षा ली। मैंने 2012 में आरसीबी के साथ शुरुआत की थी और वह हर गेंद पर मेरे पास आते थे और मुझे बताते थे कि मुझे क्या गेंदबाजी करनी है।
मुझे याद है कि हम पुणे में खेल रहे थे और उन्होंने मुझे धीमी गेंद नहीं फेंकनेके लिए कहा था, लेकिन मैंने फिर भी फेंका और रॉबिन उथप्पा ने मुझे मिड विकेट के ऊपर छक्का लगाया। तो वह मेरे पास आये और (हंसते हुए) अन्य सभी बातों के बीच यह भी कहा 'क्या मैंने तुमसे नहीं कहा था कि वह गेंद न करें?
youtube-cover

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment