Create
Notifications

2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी अब कहाँ हैं?

पहले टी20 मैच में भारत की प्लेइंग XI कुछ इस प्रकार रही थी
पहले टी20 मैच में भारत की प्लेइंग XI कुछ इस प्रकार रही थी
reaction-emoji
Neeraj

टी20 प्रारूप को दर्शकों द्वारा इस समय सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है, और भारतीय टीम (Team India) इस फॉर्मेट की रैंकिंग में नंबर एक के पायदान पर है। दक्षिण अफ्रीका (South Afirca) अभी भारत के दौरे पर है इन दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है।

आपको बता दें, 16 साल पहले 2006 में टीम इंडिया ने इसी टीम के विरुद्ध अपना पहला टी20 मुकाबला वीरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) की कप्तानी में खेला था। जिसमें भारत ने दक्षिण अफ्रीका को छह विकेटों से मात देते हुए मुकाबला जीता था। आइए नजर डालते हैं उस मैच में भारत की प्लेइंग XI पर और जानें वो सभी खिलाड़ी अभी कहाँ हैं।

2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी अब कहाँ हैं?

#11 एस श्रीसंत

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज एस श्रीसंत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में खेलने को मौका मिला था। इस मुकाबले में श्रीसंत ने अपने चार ओवर के स्पेल में 8.25 के इकॉनमी रेट से 33 रन खर्च करते हुए एक विकेट हासिल किया था। 39 वर्षीय श्रीसंत ने इसी साल मार्च में क्रिकेट से संन्यास ले लिया। हालाँकि वह कई रियलिटी शो में जरूर नजर आये।

#10 अजित अगरकर

अजित अगरकर इस मैच में दूसरे तेज गेंदबाज की भूमिका में खेले थे, और शानदार गेंदबाजी की थी। मैच में अगरकर ने 2.3 ओवरों में दस रन देते हुए दो विकेट अपने नाम किये थे। इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडन भी डाला था। अगरकर ने अक्टूबर 2013 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था। संन्यास के बाद अगरकर अंतरराष्ट्रीय मैचों में कमेंट्री करते नजर आते हैं और साथ में आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच की भूमिका में भी नजर आये थे।

#9 ज़हीर खान

भारत के सबसे सफल तेज गेंदबाजों में से एक ज़हीर खान ने इस मुकाबले में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। ज़हीर ने मैच में अपने चार ओवर के स्पेल में महज 15 रन देते हुए दो विकेट झटके थे। उन्होंने 2015 में क्रिकेट को अलविदा कहते हुए संन्यास लिया। मौजूदा समय में ज़हीर मुंबई इंडियंस टीम में डायरेक्टर पद की भूमिका में हैं।

#8 हरभजन सिंह

पूर्व ऑफ़ स्पिनर हरभजन सिंह ने मैच में तीन ओवर किये थे जिसमें उनको एक विकेट प्राप्त हुआ था। अपने स्पेल में भज्जी ने 7.33 के इकॉनमी रेट से 22 रन दिए थे। भज्जी का टी20 करियर 28 मैचों का रहा था, और उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 2016 में खेला था। भज्जी ने पिछले साल दिसंबर में क्रिकेट से संन्यास लिया। क्रिकेट को अलविदा कहने से पहले ही इस स्पिनर ने कमेंट्री करना शुरू कर दिया था और साथ में कई टीवी शोज में एक्सपर्ट के तौर पर अपने सुझाव देते नजर आते हैं।

#7 इरफान पठान

पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान को इस मुकाबले में कोई भी विकेट नहीं मिला था। मैच में पठान ने चार ओवर किये थे जिसमें उन्होंने 7.50 के इकॉनमी रेट से 30 रन लुटाये थे। बाएं हाथ के ऑलराउंडर का टी20 करियर 24 मैचों का रहा था। पठान ने अपना आखिरी टी20 मैच 2012 में खेलने के बाद 2020 में क्रिकेट से संन्यास लिया। संन्यास लेने के बाद पठान जम्मू-कश्मीर की टीम के मेंटर भी रहे और साथ में कमेंट्री में भी अपना आगे का सफर का शुरू किया है।

#6 सुरेश रैना

सुरेश रैना को टी20 फॉर्मेट का माहिर खिलाड़ी कहा जाता था। हालाँकि पहले मैच में रैना को सिर्फ चार गेंदें खेलने को मिलीं थी जिसमें उन्होंने तीन रन बनाये थे। रैना ने भारत की ओर से 78 टी20 मुकाबले खेले थे और बाएं हाथ के बल्लेबाज ने इस फॉर्मेट में भारत की तरफ से पहला शतक जड़ने का कारनामा भी किया था। आईपीएल 2022 में अनसोल्ड रहने के बाद रैना ने क्रिकेट कमेंट्री की शुरुआत कर दी है।

#5 दिनेश कार्तिक

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भारत की पहली टी20 टीम के एकमात्र सदस्य हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अभी तक संन्यास नहीं लिया है। कार्तिक ने आईपीएल 2022 में आरसीबी के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था जिसके चलते उन्हें दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध मौजूदा समय में खेली जा रही टी20 सीरीज में चुना गया। 2006 में कार्तिक ने अपना पहला टी20 मुकाबला खेला था जिसमें उन्होंने 28 गेंद पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 31 रन बनाये थे, जिसके लिए उनको मैन ऑफ़ द मैच चुना गया था।

#4 महेंद्र सिंह धोनी

एम एस धोनी अपने डेब्यू टी20 मुकाबले में बिना खता खोले आउट हो गए थे। इस मैच में धोनी बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेले थे। भारत ने अपना एक मात्र टी20 वर्ल्ड कप धोनी की ही कप्तानी में 2007 में जीता था। धोनी ने 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। लेकिन अभी भी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा बने हुए हैं।

#3 दिनेश मोंगिया

बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज दिनेश मोंगिया ने अपने करियर में एक मात्र टी20 मैच दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेला था, जिसमें उन्होंने तीन नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 45 गेंद पर 38 रन बनाये थे। अपनी इस पारी के दौरान मोंगिया ने चार चौके और एक छक्का लगाया था। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2007 में खेला था, और मौजूदा समय में मोंगिया राजनीति में बीजेपी पार्टी का हिस्सा हैं।

#2 सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान यानी की सचिन तेंदुलकर भी सिर्फ एक टी20 मैच में खेलते नजर आये थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले इस मुकाबले में तेंदुलकर ने 12 गेंद पर दो चौकों की मदद से दस रन बनाये थे। सचिन ने 2013 में दो सौ टेस्ट मैच खेलने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। मौजूदा समय में सचिन अपने यूट्यूब चैनल के जरिये क्रिकेट के मुद्दों पर अपनी राय देते नजर आते हैं, और आईपीएल में मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े हुए हैं।

#1 वीरेंदर सहवाग

पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग भारत के पहले टी20 कप्तान रहे थे। सहवाग ने इस मैच में सचिन तेंदुलकर के साथ पारी की शुरुआत की थी जिसमें उन्होंने 29 गेंद पर पांच चौके और एक छक्का लगाते हुए 34 रन बनाये थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2015 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। संन्यास के बाद सहवाग कमेंट्री करते हुए नजर आते हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी सहवाग काफी एक्टिव रहते हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...