IND vs ZIM: कौन हैं अंतुम नकवी? जिन्हें नागरिकता मिलने से पहले जिम्बाब्वे के स्क्वाड में शामिल किया गया है 

Neeraj
Photo Credit: Antum Naqvi Instagram Snapshots
Photo Credit: Antum Naqvi Instagram Snapshots

Who is Antum Naqvi: भारत के खिलाफ होने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज (IND vs ZIM) के लिए सोमवार को जिम्बाब्वे के स्क्वाड का ऐलान हुआ। 17 सदस्यीय इस स्क्वाड में घेरलू क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले अंतुम नकवी भी जगह बनाने में सफल रहे हैं। इस दौरान हैरानी वाली बात ये रही कि नकवी के पास अभी तक जिम्बाब्वे की नागरिकता नहीं है। इस आर्टिकल में हम अंतुम नकवी से जुड़ी कुछ जरुरी बातों के बारे में जिक्र करेंगे।

अंतुम नकवी के माता-पिता हैं पाकिस्तानी

25 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज का जन्म अप्रैल, 1999 में बेल्जियम में हुआ। उनके माता-पिता मूल रूप से पाकिस्तान के रहने वाले हैं। नकवी ने जिम्बाब्वे की नागरिकता हासिल करने के लिए अप्लाई किया हुआ है। वह घरेलू क्रिकेट में राइनोस के लिए खेलते हैं और प्रथम श्रेणी में माटाबेलेलैंड टस्कर्स के खिलाफ तिहरा शतक जड़ने के बाद चर्चा में आ गए थे। वह किसी भी जिम्बाब्वे टीम के लिए इस कारनामे को करने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं।

अंतुम नकवी के आंकड़ों पर एक नजर

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 10 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 72 की औसत से 792 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से चार शतक निकले हैं। लिस्ट ए करियर में नकवी अब तक 8 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 73.42 की औसत से 514 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से तीन शतक और एक अर्धशतक आया। नकवी 7 टी20 मैच भी खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 138 रन बनाए हैं। घरेलू क्रिकेट में वह 38 विकेट भी झटक चुके हैं।

नकवी की कोशिश अब भारत के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने की होगी और उम्दा प्रदर्शन के जरिए टीम में अपनी जगह पक्की करना उनका पहला मकसद होगा। पिछले कुछ समय से जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम बुरे दौर से गुजर रही है, ऐसे में नकवी के लिए अपनी छाप छोड़ना आसान नहीं होगा।

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे टीम

सिकंदर रजा (कप्तान), ब्रायन बेनेट, फराज अकरम, जॉनाथन कैंपबेल, ल्यूक जोंगवे, तेंडाई चटारा, इनोसेंट कैया, क्लाइव मदांडे, वेस्ली माधेवेर, ब्रैंडन मावुता, तदिवानाशे मारुमनी, वेलिंगटन मसाकाद्जा, डायोन मायर्स, ब्लेसिंग मुज़ारबानी, अंतम नकवी , रिचर्ड नगारवा, मिल्टन शुम्बा।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now