कौन हैं नमन धीर, जिन्हें मुंबई इंडियंस ने IPL 2024 के पहले मैच में गुजरात टाइटंस के खिलाफ डेब्यू का मौका दिया

Neeraj
नमन धीर को मुंबई इंडियंस ने मिनी ऑक्शन में 20 लाख में खरीदा था (SS: Jio Cinema)
नमन धीर को मुंबई इंडियंस ने मिनी ऑक्शन में 20 लाख में खरीदा था (SS: Jio Cinema)

आईपीएल 2024 (IPL 2024) में आज डबल हेडर के दूसरे मैच में पिछले सीजन की उपविजेता गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस (GT vs MI) की टीमें आमने-सामने हैं। मुकाबले में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। मुंबई इंडियंस की ओर से चार खिलाड़ियों का इस मैच में आईपीएल डेब्यू हुआ। इसमें युवा नमन धीर (Naman Dhir) का नाम भी शामिल है।

बता दें कि नमन धीर घरेलू क्रिकेट में पंजाब की टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें मुंबई की फ्रेंचाइजी ने मिनी ऑक्शन में 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदकर अपने स्क्वाड का हिस्सा बनाया था। 24 वर्षीय खिलाड़ी 2023 में खेली गई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पंजाब की टीम का हिस्सा था, जिसमें उनकी टीम ने ख़िताब अपने नाम किया था।

धीर अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने रणजी ट्रॉफी के पिछले सीजन में सौराष्ट्र और गुजरात के खिलाफ शतक भी जड़े थे। 24 वर्षीय हार्ड-हिटिंग खिलाड़ी ने पिछले साल खेले गए शेर ए पंजाब टी20 कप में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने टूर्नामेंट में 42.36 की औसत और 192.56 के स्ट्राइक रेट से 466 रन बनाए थे, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल था। इस दौरान उनके बल्ले से 30 छक्के और 40 चौके भी निकले थे। टूर्नामेंट में वह सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे थे। गेंदबाजी में उन्होंने आठ विकेट भी अपने नाम किये थे।

दाएं हाथ के ऑलराउंडर ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में 14 मैचों में 30.21 की औसत से 574 रन बनाये हैं, जिसमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, गेंदबाजी में 8 विकेट भी उनके नाम दर्ज हैं। धीर ने T20 फॉर्मेट में मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू करने से पहले सिर्फ 5 मुकाबले खेले थे और 39 रन बनाये थे।

गुजरात टाइटंस के खिलाफ अपने पहले आईपीएल मुकाबले में धीर को गेंदबाजी के दौरान सिर्फ एक ओवर मिला, जिसमें उन्होंने 13 रन खर्च किये। वहीं, बल्लेबाजी में आक्रामक अंदाज में खेलते हुए 10 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 20 रन बनाकर आउट हुए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar