IPL इतिहास में सबसे पहले किस खिलाड़ी के लिए लगी थी बोली, टीम को जिताया था टाइटल

Indian Premier League Auction 2010
आईपीएल ऑक्शन पहले सीजन से लगातार हो रहा है

आईपीएल (IPL) के पहले सीजन के ऑक्शन के 16 साल पूरे हो चुके हैं। 20 फरवरी 2008 को आईपीएल इतिहास का पहला ऑक्शन हुआ था। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान एम एस धोनी (MS Dhoni) के लिए पहले आईपीएल ऑक्शन के दौरान सबसे महंगी बोली लगी थी। हालांकि एम एस धोनी सबसे पहले बिकने वाले खिलाड़ी नहीं थे। उनसे पहले भी कई प्लेयर्स के लिए बोली लग चुकी थी।

आईपीएल इतिहास में सबसे पहले सोल्ड होने वाले खिलाड़ी दिवंगत शेन वॉर्न थे। उनके लिए आईपीएल ऑक्शन के दौरान सबसे पहले बोली लगी थी और राजस्थान रॉयल्स ने वॉर्न को 3 करोड़ से ज्यादा की रकम में खरीदा था। शेन वॉर्न को टीम की कप्तानी भी सौंपी गई थी और उन्होंने इस फैसले को सही साबित करते हुए अपनी टीम को चैंपियन बना दिया था। राजस्थान रॉयल्स को लेकर उस वक्त किसी को उम्मीद नहीं थी कि ये टीम आईपीएल के पहले सीजन का टाइटल अपने नाम कर लेगी। हालांकि शेन वॉर्न की अगुवाई में राजस्थान ने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया और ट्रॉफी जीती।

एम एस धोनी पहले सीजन सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी थे

आपको बता दें कि साल 2007 में भारत को पहला टी20 विश्व कप जिताने वाले पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 2008 के आईपीएल में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी थे। चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें $1.5 मिलियन में खरीदा था। पहले सीजन में धोनी ने 16 मैचों में 133.54 के स्ट्राइक रेट से कुल 414 रन बनाए थे। भारत को टी20 वर्ल्ड कप जिताने की वजह से धोनी की अहमियत काफी बढ़ गई थी और कई सारी टीमें उन्हें साइन करना चाहती थीं।

आईपीएल के अभी तक 16 सीजन पूरे हो चुके हैं और इस दौरान मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स सबसे सफल टीमें रही हैं। इन टीमों ने पांच-पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता