Create

रॉस टेलर शतक पूरा करने के बाद जीभ बाहर क्यों निकालते हैं?

न्यूजीलैंड (New Zealand) के सफल खिलाड़ियों में से एक रॉस टेलर (Ross Taylor) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उन्होंने अपनी धाकड़ बल्लेबाजी से कीवी टीम को कई मैचों में जीत दिलाई है। हालांकि टी20 वर्ल्ड कप (T20 WC) के लिए उन्हें न्यूजीलैंड की टीम में शामिल नहीं किया गया। उनके खेलने के अंदाज से लेकर शतक जड़ने के बाद का जश्न तक अलग होता है। उनका जीभ बाहर निकालकर जश्न मनाने के तरीका भी लोगों को काफी पसंद है।

अक्सर देखा जाता है कि रॉस टेलर अपनी शतकीय पारी के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करने के लिए बल्ला ऊपर करते हुए मुंह से जीभ बाहर निकालते हैं। हर शतक के बाद ऐसा होना संयोग भी नहीं कहा जा सकता है। ऐसा वह जानबुझकर करते हैं और इसके पीछे की कहानी भी उन्होंने एक बार बताई थे।

रॉस टेलर जीभ बाहर क्यों निकालते हैं

एक बार ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में टेस्ट मैच खेलते हुए टेलर ने दोहरा शतक बनाया था। इसके बाद उनसे पूछा गया कि आप शतक के बाद जीभ बाहर क्यों निकालते हैं। इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने एक मजेदार किस्सा शेयर किया। टेलर ने कहा कि 2007 में जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना दूसरा एकदिवसीय शतक बनाया था, उस समय कई फील्डरों ने कैच छोड़े थे। जब भी कोई फील्डर कैच छोड़ता था, उनकी जीभ बाहर आती थी। ऐसा उनकी बेटी मैकेंजी को काफी पसंद आया, इसके बाद वह शतक के बाद अपनी बेटी को खुश करने के जीभ बाहर निकालकर अभिवादन स्वीकार करने लगे। फैन्स को भी उनका यह अंदाज पसंद आने लगा और अब यह सिलसिला लगातार जारी है।

रॉस टेलर ने अपनी धाकड़ बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड की टीम को कई मैचों में जीत दिलाई है लेकिन अक्टूबर में यूएई में होने वाले टी20 टूर्नामेंट में उन्हें कीवी टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है। टेलर को टीम से बाहर रखा गया है।

न्यूजीलैंड की टीम के अगले कुछ दौरों की टीमों का ऐलान अभी से कर दिया गया है। अगले चार माह तो होने वाले अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों को लेकर अलग-अलग टीमों की घोषणा हुई है। इसमें टी20 वर्ल्ड कप की टीम का आगाज भी कर दिया गया है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment