भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, वनडे सीरीज जीतने के मामले में चौंकाने वाला कीर्तिमान 

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को हराया (Photo Credit - BCCI)
भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को हराया (Photo Credit - BCCI)

भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरे वनडे मुकाबले में दो विकेट से हरा दिया और इसके साथ ही सीरीज भी अपने नाम कर ली है। भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। वहीं इस जीत के बाद टीम इंडिया ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। भारत किसी एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा वनडे सीरीज जीतने वाली टीम बन गई है।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा वनडे मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया और ये मुकाबला भी काफी रोमांचक साबित हुआ। वेस्टइंडीज ने पहले खेलते हुए शाई होप के बेहतरीन शतक की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट खोकर 311 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम ने आखिरी ओवर में आठ विकेट खोकर रोमांचक जीत दर्ज कर ली। अक्षर पटेल को 64 रनों की ताबड़तोड़ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारतीय टीम ने लगातार 12 वनडे सीरीज जीतकर रचा इतिहास

वहीं इस जीत के बाद भारत के नाम एक बड़ा कीर्तिमान दर्ज हो गया है। भारत किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने वाली टीम बन गई है। टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 12वीं बार लगातार वनडे सीरीज जीती। 2007 से लेकर 2022 तक भारतीय टीम ने ये वनडे सीरीज अपने नाम की है।

इस मामले में पाकिस्तान दूसरे नंबर पर है जिन्होंने 1996 से 2021 तक जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 11 वनडे सीरीज जीती है। वहीं भारतीय टीम पहले नंबर पर आ गई है।

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ आखिरी बार वनडे सीरीज ब्रायन लारा की अगुवाई में जीती थी। उसके बाद से लेकर अभी तक टीम को एक भी वनडे सीरीज में इंडियन टीम के खिलाफ जीत नहीं मिली है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now