WI vs IND - रविचंद्रन अश्विन ने अपनी घातक गेंदबाजी से रिकॉर्ड्स की लगाई झड़ी, मुरलीधरन और कुंबले जैसे दिग्गजों के क्लब का बने हिस्सा

रविचंद्रन अश्विन ने जबरदस्त गेंदबाजी की (Photo - Twitter)
रविचंद्रन अश्विन ने जबरदस्त गेंदबाजी की (Photo - Twitter)

रविचंद्रन अश्विन (R. Ashwin) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमिनिका में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में जबरदस्त गेंदबाजी की और कुल 12 विकेट चटकाए। टीम को जीत दिलाने में उनका सबसे अहम योगदान रहा। रविचंद्रन अश्विन ने इसके साथ ही कई सारे रिकॉर्ड्स भी इस मुकाबले में अपने नाम किए। उन्होंने अनिल कुंबले और मुथैया मुरलीधरन जैसे दिग्गज गेंदबाजों के रिकॉर्ड्स की बराबरी की।

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को डोमिनिका टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही एक पारी और 141 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। वेस्टइंडीज के पहली पारी के 150 रनों के जवाब में भारत ने तीसरे दिन 421/5 के स्कोर पर पारी घोषित की और 271 रनों की विशाल बढ़त ली। जवाब में दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की टीम 50.3 ओवर में सिर्फ 130 रनों पर सिमट गई और उन्हें बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में 7 विकेट लिए और मैच में उन्होंने कुल मिलाकर 12 विकेट चटकाए।

रविचंद्रन अश्विन के गेंदबाजी आंकड़े

रविचंद्रन अश्विन ने अपनी जबरदस्त गेंदबाजी से इस मुकाबले में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए। आइए जानते हैं कौन-कौन से रिकॉर्ड्स अश्विन ने अपने नाम किए।

1.रविचंद्रन अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में ये आठवां 10 विकेट मैच हॉल है। इस मामले में उन्होंने अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी की। कुंबले ने भी अपने करियर में आठ बार 10 विकेट लेने का कारनामा एक मैच में किया था।

2.अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 34वीं बार पांच विकेट हॉल लेने का कारनामा किया। इस मामले में अब केवल अनिल कुंबले उनसे आगे हैं जिन्होंने 35 बार ये कारनामा किया था।

3.टेस्ट मैचों में ये छठी बार है जब अश्विन ने दोनों ही पारियों में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हों। इस मामले में रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन (11) के नाम है।

4.अश्विन ने 71 रन देकर 7 विकेट लिए और वेस्टइंडीज में किसी भी भारतीय गेंदबाज का ये सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है।

5. अश्विन ने मैच में 131 रन देकर कुल 12 विकेट लिए और वेस्टइंडीज में टेस्ट मैचों में किसी भी गेंदबाज का ये चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

6.वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में छठी बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया और इस मामले में मैल्कम मार्शल के रिकॉर्ड की बराबरी की।

7.टेस्ट क्रिकेट में अश्विन ने छठी बार एक मैच में 12 विकेट लेने का कारनामा किया और इस मामले में मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now